Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार हर मिनट बना रहा नया रिकॉर्ड, निफ्टी और सेंसेक्स दोनों के ऑल टाइम हाई के पीछे ये है वजह?

शेयर बाजार हर मिनट बना रहा नया रिकॉर्ड, निफ्टी और सेंसेक्स दोनों के ऑल टाइम हाई के पीछे ये है वजह?

Nifty and Sensex: आज शेयर बाजार में निवेशकों की चांदी हो गई है। सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड तेजी के साथ कारोबार करते हुए दिख रहे हैं। आइए इसके पीछे का वजह जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 13, 2023 12:32 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:FILE Stock Market

Stock Market Record: आज शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी और सेंसेक्स दोनों हर मिनट नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। बाजार जब खुला था तब सेंसेक्स 65,693 पर कारोबार शुरू किया था जो अब 521 अंकों की उछाल के साथ 65,915 पर बिजनेस कर रहा है। यही हाल निफ्टी का भी है। निफ्टी ने ओपनिंग ही ऑल टाइम हाई के साथ की थी। निफ्टी ने 19,495 पर बिजनेस शुरू किया जो देखते ही देखते कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और बाजार सुबह 10 बजे 182 अंकों की उछाल के साथ नए ऑल टाइम हाई 19,566 पर पहुंच गया। बाजार से जुड़े एक्सपर्ट का कहना है कि यह तेजी वीकली एक्सपायरी के दिन देखने को मिल रही है। इसका मतलब है कि आगे भी स्टॉक मार्केट में उछाल देखी जा सकती है। 

क्या है इस तेजी के पीछे वजह?

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता बाजार में जारी तेजी के पीछे मुख्य वजह रुपये का मजबूत होना बताते हैं। उनका कहना है कि रुपये के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 15 महीने के सबसे नीचले स्तर पर चला गया है। जब डॉलर कमजोर होता है तो वह दूसरे देशों के लिए मौका बनता है। भारत उन देशों में आता है जहां विदेशी निवेशक डॉलर कमजोर होने की स्थिति में भारतीय इक्विटी में पैसा निवेश करते हैं। भारत में इस समय फॉरेन निवेश काफी तेजी से बढ़ रहा है। देश का फॉरेन रिजर्व भी इस समय हाई पर चल रहा है। आसान भाषा में समझा जाए तो बाजार में इस समय पॉजिटिव संकेत दिख रहे हैं और आगे भी तेजी की संभावना दिख रही है।

रुपया हो रहा मजबूत

विदेशों में डॉलर के कमजोर होने से निवेशकों की कारोबारी धारणा में सुधार से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की तेजी के साथ 82.18 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी ने रुपये के लाभ को कुछ सीमित कर दिया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.29 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 82.16 के उच्चस्तर और 82.32 के निचले स्तर को छूने के बाद अंत में 23 पैसे की तेजी के साथ 82.18 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये में आज तीसरे दिन लगातार तेजी रही।

कल टीसीएस ने जारी किया था जून तिमाही का रिपोर्ट

आज बाजार में तेजी होगी इसके बारे में कल शाम को ही संकेत मिल गए थे। बुधवार को शाम में टीसीएस ने अपना जून तिमाही का रिपोर्ट जारी किया था, जिसमें उसका शुद्ध लाभ जून तिमाही में 16.83 प्रतिशत बढ़कर 11,074 करोड़ रुपये रहा है। आज इसके शेयर में तेजी भी देखने को मिल रही है। TCS का शेयर 91 अंकों की उछाल के साथ NSE पर 3,351 अंक के साथ कारोबार कर रहा है। कल HDFC का आखिरी ट्रेडिंग डे था। अब वह HDFC बैंक में पूर्ण रूप से मर्ज हो गया है। 

ये भी पढ़ें: अब बुधवार तक ही कारोबार कर पाएंगे NSE के ये निवेशक, नया आदेश इस तारीख से होगा लागू

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement