Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शुक्रवार को फिर Stock Market में हाहाकार, सेंसेक्स 450 अंक टूटा, जानिए Jio फाइनेंशियल सहित दिग्गजों का हाल

शुक्रवार को फिर Stock Market में हाहाकार, सेंसेक्स 450 अंक टूटा, जानिए Jio फाइनेंशियल सहित दिग्गजों का हाल

सेंसेक्स के शेयरों पर नजर डालें तो यहां 30 शेयरों के सूचकांक में 28 कंपनियां लाल निशान पर हैं। सिर्फ एशियन पेंट और बजाज फिनसर्व के शेयरों का छोड़ दें तो शेष सभी शेयरों में गिरावट है।

Updated on: August 25, 2023 10:47 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:FILE Stock Market

शेयर बाजार के लिए आज एक बार फिर शुक्रवार का दिन ब्लैक फ्राइडे जैसा दिख रहा है। आज शेयर बाजार की शुरुआत एक बार फिर बेहद खराब रही। सेंसेक्स आज खुलते ही 450 अंक लुढ़क गया। रिलायंस जैसे दिग्गज शेयरों में गिरावट के चलते आज सेंसेक्स खुलते ही दबाव में दिखाई दिया। सुबह 9.20 बजे शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक BSE सेंसेक्स 416.05 अंकों की गिरावट के साथ 64,836.29 पर कारोबार कर रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज NSE का निफ्टी 120.20 अंक टूट कर 19,266.50 पर आ गया। 

बाजार में सेंसेक्स के शेयरों पर नजर डालें तो यहां 30 शेयरों के सूचकांक में 28 कंपनियां लाल निशान पर हैं। सिर्फ एशियन पेंट और बजाज फिनसर्व के शेयरों का छोड़ दें तो शेष सभी शेयरों में गिरावट है।

Stock Market

Image Source : FILE
Stock Market

दिग्गज शेयरों में गिरावट

रिलायंस इं​डस्ट्रीज से इसी हफ्ते अलग हुआ जियो फाइनेंशियल सर्विसेस का शेयर लगातार 5वें दिन जोरदार गिरावट के साथ लोअर सर्किट के साथ कारोबार कर रहा है। इसके साथ ही पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भी करीब .80 प्रतिशत टूट गया है। गिरावट दर्ज करने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक,विप्रो, एसबीआई, एक्सिस बैंक, लार्सन टुब्रो, टेक महिंद्रा शामिल हैं। 

एशियाई बाजार भी टूटे

अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में थे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को नकरात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.53 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 1,524.87 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

गुरुवार को सेंसेक्स 180 अंक टूटकर बंद

शेयर बाजार में गुरुवार को वीकली एक्सपाइरी का दिन था और बाजार (Stock Market) में एक बार फिर गिरावट देखने को मिली। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 180 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 57 अंकों की गिरावट देखने को मिली। शेयर बाजार में आज दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली। वहीं सोमवार को लिस्टिंग के बाद लगातार चौथे दिन जियो फाइनेंस का शेयर लोअर सर्किट में दिखाई दिया। मार्केट क्लोजिंग के वक्त शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में 180.96 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और यह 65,252.34 पर बंद हुआ। दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का NSE भी 57.30 अंक टूटा और बाजार के बंद होने के वक्त 19,386.70 अंकों पर सैटल हुआ।

रुपया 12 पैसे टूटकर 82.68 प्रति डॉलर पर

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 12 पैसे गिरकर 82.68 प्रति डॉलर पर पहुंच गया। अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने और वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख का असर रुपये पर दिखा। विदेश मुद्रा के विशेषज्ञों ने बताया कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का भी घरेलू मुद्रा पर असर पड़ा, जबकि विदेशी कोष के प्रवाह ने गिरावट को सीमित रखा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.60 पर खुला और फिर 82.69 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया। इसके बाद वह 82.68 पर कोरोबार कर रहा था। यह पिछले बंद स्तर की तुलना में 12 पैसे की गिरावट है। बृहस्पतिवार को रुपया 82.56 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement