1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market: तेज शुरुआत के बाद बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 200 अंक लुढ़का, निफ्टी भी 15700 के नीचे

Stock Market: तेज शुरुआत के बाद बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 200 अंक लुढ़का, निफ्टी भी 15700 के नीचे

आज सबसे ज्यादा पिटाई IT और मेटल शेयरों में दिखाई दी है। वहीं आटो इंडेक्स में भी गिरावट में हैं।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: July 04, 2022 11:17 IST
Stock Market Live- India TV Hindi News
Photo:FILE

Stock Market Live

Highlights

  • भारतीय शेयर मार्केट सोमवार को तेज शुरुआत के बाद लुढ़क गए
  • आज सबसे ज्यादा पिटाई IT और मेटल शेयरों में दिखाई दी है
  • फार्मा, रियल्टी और FMCG इंडेक्स भी हरे निशान में हैं

भारतीय शेयर मार्केट में आज शुरुआत तो तेजी के साथ हुई। लेकिन कुछ ही देर बाद बाजार लाल निशान पर आ गए। सेंसेक्स में करीब 170 अंकों की गिरावट आ चुकी है। वहीं निफ्टी भी 15700 के करीब आ गया है। आज सबसे ज्यादा पिटाई IT और मेटल शेयरों में दिखाई दी है। वहीं आटो इंडेक्स में भी गिरावट में हैं। जबकि बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स में तेजी दिख रही है। फार्मा, रियल्टी और FMCG इंडेक्स भी हरे निशान में हैं।

फिलहाल करीब 40 मिनट के कारोबार के बाद सेंसेक्स में 195 अंकों की गिरावट आई है और यह 52,712.12 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। जबकि निफ्टी 82.00 अंकों की गिरावट के साथ 15,670.05 के लेवल पर है। आज के टॉप लूजर्स में टाटा स्टील, M&M, TCS, विप्रो, टेक महिंद्रा, डॉ रेड्डी और HDFC शामिल हैं।

Sensex Nifty

Image Source : FILE
Sensex Nifty

सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, हिंदुस्तान यूनिलीवर और मारुति बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर टाटा स्टील, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और एचडीएफसी में गिरावट हुई। अन्य एशियाई बाजारों में तोक्यो और शंघाई के बाजार हरे रंग में कारोबार कर रहे थे, जबकि सोल और हांगकांग में गिरावट आई। 

रुपया नौ पैसे गिरकर 79.03 पर

विदेशी कोषों की लगातार बिकवाली से निवेशकों की भावनाएं प्रभावित हुईं, जिसके चलते रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले नौ पैसे की गिरावट के साथ 79.03 पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी से रुपये की गिरावट सीमित हुई। उन्होंने कहा कि हालांकि भारत और विश्व स्तर पर मुद्रास्फीति और वृद्धि की चिंताओं के चलते स्थानीय मुद्रा पर दबाव है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.97 पर खुला, और आगे कमजोर रुख के साथ 79.03 पर आ गया। इस तरह रुपया पिछले बंद के मुकाबले नौ पैसे कमजोर था। रुपया पिछले सत्र में शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.94 पर बंद हुआ था। 

Latest Business News

Write a comment