Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market next week: बाजार की कैसी रहेगी चाल, कौन शेयर कराएंगे बंपर कमाई, मार्केट का पूरा ब्योरा जानें यहां

Stock Market next week: बाजार की कैसी रहेगी चाल, कौन शेयर कराएंगे बंपर कमाई, मार्केट का पूरा ब्योरा जानें यहां

इस हफ्ते बाजार की चाल कंपनियों के तिमाही नतीजों, वैश्विक संकेतों और विदेशी फंड निवेशकों की गतिविधियों से आने वाले सप्ताह में इक्विटी बाजार की दिशा तय होने की संभावना है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 06, 2022 12:53 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर बाजार

Stock Market next week: भारतीय शेयर बाजार की सोमवार से कैसी रहेगी चाल? क्या बाजार में जारी रहेगी तेजी या आएगी गिरावट? किन शेयरों में उछाल संभव? अगर आप इन सवालों का जवाब ढूंढ रहें हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं। हम आपके सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि अगले हफ्ते यानी सोमवार से भारतीय बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। इसकी वजह एफआईआई का रुझान फिर से भारतीय बाजार की ओर होना है। इसके साथ ही घरेलू निवेशक भी पैसा लगा रहे हैं। यानी बाजार नई हाई की ओर बढ़ सकता है। 

मार्केट एक्सपर्ट का क्या कहना? 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इस हफ्ते बाजार की चाल कंपनियों के तिमाही नतीजों, वैश्विक संकेतों और विदेशी फंड निवेशकों की गतिविधियों से आने वाले सप्ताह में इक्विटी बाजार की दिशा तय होने की संभावना है। इस हफ्ते मंगलवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर अवकाश होने से कारोबारी सप्ताह छोटा होगा। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा, "इस हफ्ते में कारोबारी गतिविधियां चार दिन ही रहेंगी। इस दौरान तिमाही नतीजों के अलावा औद्योगिक उत्पादन सूचकांक जैसे वृहद-आर्थिक आंकड़े भी आने वाले हैं। इसके साथ ही विदेशी पूंजी के रुख और वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन से भी घरेलू बाजार की दिशा तय होगी।"

इन कंपनियों के शेयर पर रखें नजर 

स्वास्तिका इंवेस्टमेंट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, "घरेलू मोर्चे पर बाजार बीपीसीएल, कोल इंडिया, टाटा मोटर्स, आयशर मोटर्स, हिंडाल्को और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी कंपनियों के तिमाही नतीजों पर अपनी प्रतिक्रिया देगा।" जहां तक कंपनी नतीजों का सवाल है तो देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अब तक का सर्वाधिक तिमाही लाभ अर्जित किया है। भारतीय स्टेट बैंक ने शनिवार को कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में उसका एकल आधार पर शुद्ध लाभ 74 प्रतिशत बढ़कर 13,265 करोड़ रुपये हो गया। उन्होंने कहा कि कंपनी नतीजों के अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का प्रवाह भी बाजार की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभा रहा है। एफआईआई की दिलचस्पी एक बार फिर से भारतीय बाजार को लेकर पैदा हुई है। करीब दो महीनों तक भारतीय बाजार से निकासी करने वाले विदेशी निवेशकों ने नवंबर के पहले हफ्ते में जोरदार वापसी की है। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 15,280 करोड़ रुपये की लिवाली की है। अमेरिका में ब्याज दरों में वृद्धि के सख्त रुख में थोड़ी नरमी आने की उम्मीद में विदेशी निवेशक खरीदार बने हुए हैं। 

पिछले हफ्ते अच्छी तेजी दर्ज की गई 

 पिछले हफ्ते सेंसेक्स में 990.51 अंक यानी 1.65 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई जबकि निफ्टी 330.35 अंक यानी 1.85 प्रतिशत बढ़ा। एम्के वेल्थ मैनेजमेंट के शोध प्रमुख जोसफ थॉमस ने कहा कि बाजारों में एक तरह की स्थिरता का भाव होने के बावजूद विदेशी घटनाक्रम आने वाले समय में कारोबार की दिशा प्रभावित करते रहेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement