1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market Next Week: बाजार में तेजी के साथ मुनाफावसूली संभव, इस सेक्टर के शेयर कराएंगे कमाई

Stock Market Next Week: बाजार में तेजी के साथ मुनाफावसूली संभव, इस सेक्टर के शेयर कराएंगे कमाई

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा कि इस सप्ताह निवेशकों की निगाह जीडीपी और विनिर्माण पीएमआई के आंकड़ों पर रहेगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 27, 2022 12:51 IST
शेयर - India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर

Stock Market Next Week: शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी है। पिछले सप्ताह 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 630.16 अंक चढ़कर 62,293.64 अंक पर बंद हुआ। यह इसका सर्वकालिक उच्चस्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 18,512.75 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। ऐसे में मार्केट एक्सपर्ट उम्मीद लगा रहे हैं कि अगले हफ्ते भी बाजार में तेजी जारी रह सकती है और निफ्टी50 एक बार 18,8000 अंक के करीब या पार पहुंच सकता है। हालांकि, इसके साथ ही मुनाफावसूली भी देखने को मिल सकती है क्योंकि इंडेक्स रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। आइए, जानते हैं कि बाजार के जानकारों को अगले हफ्ते को लेकर क्या अनुमान है। 

Auto स्टॉक्स पर रखें नजर, होगी कमाई 

 स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, इस सप्ताह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की दूसरी तिमाही के आंकड़े आने हैं। इसके अलावा वाहन बिक्री के आंकड़े भी आएंगे। वैश्विक मोर्चे पर बाजार अमेरिका के आंकड़ों और डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड प्रतिफल के उतार-चढ़ाव पर नजर रखेगा। ऐसे में शेयर बाजार की दिशा इस सप्ताह वृहद आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी। वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े बाजार को दिशा देने में भूमिका निभाएंगे। यानी Auto कंपनियों के स्टॉक्स में तेजी और गिरावट देखने को मिल सकती है। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जैसे अनुकूल कारकों से पिछले सप्ताह दलाल पथ पर तेजड़िये हावी रहे। इसके अलावा चीन से आने वाली खबरें भी बाजार के उतार-चढ़ाव की वजह बन सकती हैं।

जीडीपी के आंकड़ों पर रहेगी निवेशकों की नजर 

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि.के उपाध्यक्ष-तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा कि इस सप्ताह बाजार भागीदारों की निगाह संकेतकों के लिए जीडीपी और विनिर्माण पीएमआई के आंकड़ों पर रहेगी। साथ ही एक दिसंबर को वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े भी आएंगे। दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े बुधवार को आएंगे। वहीं विनिर्माण क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) का आंकड़ा बृहस्पतिवार को जारी किया जाएगा। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, इस सप्ताह फेडरल रिजर्व के प्रमुख का संबोधन भी है। उनके संबोधन के अलावा अन्य वृहद आर्थिक आंकड़े बाजार की दिशा तय करेंगे।

चुनाव के रुझान पर भी नजर 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार निवेशकों की नजर दो राज्यों के चुनाव परिणाम पर होगी। 8 दिसंबर गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आएंगे। ऐसे में अगर दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने की उम्मीद होगी तो बाजार में 300 से 500 की बंपर तेजी देखने को मिल सकती है। अगर, चुनाव परिणाम बीजेपी के फेवर में नहीं आते हैं तो बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है। 

Latest Business News