Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट ने की मजबूत ओपनिंग, सेंसेक्स 247 अंक उछला, निफ्टी 19750 के लेवल से ऊपर

स्टॉक मार्केट ने की मजबूत ओपनिंग, सेंसेक्स 247 अंक उछला, निफ्टी 19750 के लेवल से ऊपर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 79 अंक ऊपर चढ़कर 19769 के लेवल पर कारोबार करता देखा गया। निफ्टी पर डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, एक्सिस बैंक, यूपीएल, एलटीआईमाइंडट्री और एचडीएफसी लाइफ सबसे ज्यादा मजबूत होने वाले स्टॉक रहे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 11, 2023 9:55 IST
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के बेंचमार्क सेंसेक्स ने की शानदार शुरुआत.- India TV Paisa
Photo:FILE बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के बेंचमार्क सेंसेक्स ने की शानदार शुरुआत.

स्टॉक मार्केट (stock market) ने बुधवार को मजबूत शुरुआत की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का बेंचमार्क सेंसेक्स (Sensex) बाजार खुलते ही 247 अंक उछलकर 66,327 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 79 अंक ऊपर चढ़कर 19769 के लेवल पर कारोबार करता देखा गया। निफ्टी पर डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, एक्सिस बैंक, यूपीएल, एलटीआईमाइंडट्री और एचडीएफसी लाइफ सबसे ज्यादा मजबूत होने वाले स्टॉक रहे, जबकि ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन सबसे कमजोर नजर आए। 

प्री-ओपनिंग में भी दिखी मजबूती

शेयर मार्केट (share market) ने बुधवार को प्री-ओपनिंग में भी पॉजिटिव तेवर दिखाए। प्री-ओपनिंग यानी सुबह 9 बजे सेंसेक्स 143 अंक बढ़कर ओपन हुआ और यह 66,223 के लेवल पर देखा गया।  इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) तो 143 अंक उछलकर 19833 के लेवल पर देखा गया। बाद में निफ्टी थोड़ी फिसली।

कंपनियों के आएंगे नतीजे
टीसीएस (TCS) और डेल्टा कॉर्प, सैमी होटल्स और ज़ैगल रेडीपर्ड सहित कुछ अन्य कंपनियां अपनी तिमाही नतीजे अनाउंस करने वाली हैं। एफआईआई ने मंगलवार को भी बिकवाली जारी रखी थी, लेकिन घरेलू निवेशकों ने भारतीय स्टॉक्स में खरीदारी की। घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इजरायल-हमास संघर्ष पर चिंताओं को दूर करते हुए ऊंचे स्तर पर बंद हुए थे। टीसीएस आज बायबैक का भी ऐलान कर सकती है। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को लगातार तीन कारोबारी सत्र में तेजी का रुझान देखने को मिला। फेडरल रिजर्व के नरम रुख ने बाजार को सहारा दिया। नवंबर में ब्याज दर न बढ़ने के आसार ने मार्केट को सपोर्ट किया।

ये स्टॉक्स आज हैं बैन लिस्ट में
मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 11 अक्टूबर को डेल्टा कॉर्प, इंडियाबुल्स हाउसिंग, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स, मण्णपुरम फाइनेंस, एमसीएक्स इंडिया और पंजाब नेशनल एफ एंड ओ बैन लिस्ट में हैं।  एफ एंड ओ सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को तब बैन लिस्ट में डाला जाता है, जब सिक्योरिटी की पोजिशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से अधिक हो जाती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement