Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market: Diwali से पहले सेंसेक्स में दिखी तेजी, 277 अंक की बढ़त के साथ कर रहा कारोबार

Stock Market: Diwali से पहले सेंसेक्स में दिखी तेजी, 277 अंक की बढ़त के साथ कर रहा कारोबार

Stock Market में हप्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स में तेजी देखने को मिल रही है। बीएसई सेंसेक्स में 277 अंक से अधिक का उछाल आया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 21, 2022 10:55 IST
Stock Market Sensex saw a rise before Diwali trading with a gain of 277 points - India TV Paisa
Photo:PTI Diwali से पहले सेंसेक्स में दिखी तेजी, 277 अंक की बढ़त के साथ कर रहा कारोबार

Stock Market में हप्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स में तेजी देखने को मिल रही है। बीएसई सेंसेक्स में 277 अंक से अधिक का उछाल आया है। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख और घरेलू निवेशकों की ओर से खरीदारी बढ़ने से बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 59,480.73 अंक पर कारोबार कर रहा है। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 65 अंक की बढ़त के साथ 17,653.60 अंक पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में शामिल बैंकिंग शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। AXISBANK, ULTRACEMCO, TITAN, ITC, MARUTI और KOTAKBANK के शेयरों में दो फीसदी तक की तेजी है।

कल सेंसेक्स 95.71 अंक चढ़कर हुआ बंद 

घरेलू शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को लगातार पांचवे कारोबारी सत्र में तेजी दर्ज की गई और बीएसई सेंसेक्स 95.71 अंक चढ़कर बंद हुआ। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों के शेयरों में खरीदारी से कारोबार के अंतिम घंटे में बाजार में तेजी आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 95.71 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,202.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 59,273.85 अंक के उच्चतम और 58,791.28 के निचले स्तर तक गया।

घरेलू स्तर पर सकारात्मक धारणा 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि भारतीय बाजार ने अनुकूल वैश्विक और घरेलू संकेतकों से तेजी लौटी है। कच्चे तेल के दाम में नरमी और कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम बेहतर रहने की संभावना से घरेलू स्तर पर सकारात्मक धारणा है। उन्होंने कहा, रिजर्व बैंक ने भी भरोसा जताया है कि सकल मुद्रास्फीति सितंबर में उच्च स्तर पर पहुंच गयी है और आने वाले समय में इसमें कमी आएगी। इससे वित्तीय बाजार में सकारात्मक संकेत गया और बैंक शेयर चढ़े। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (शोध) अजीत मिश्रा ने कहा कि बाजार में हाल की तेजी का प्रमुख कारण वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख का होना है। कंपनियों के तिमाही परिणाम अभी तक मिले-जुले रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि प्रमुख क्षेत्रों की भागीदारी बारी-बारी होने से बढ़त को समर्थन मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement