Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में रही सुस्ती, सेंसेक्स मामूली 17 अंक गिरकर 60,910 अंक पर बंद, निफ्टी पर भी दबाव

शेयर बाजार में रही सुस्ती, सेंसेक्स मामूली 17 अंक गिरकर 60,910 अंक पर बंद, निफ्टी पर भी दबाव

कारोबार के अंत में सेंसेक्स मामूली 17.15 अंक गिरकर 60,910.28 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी पर भी दबाव देखने को मिला।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 28, 2022 17:36 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में लगातार दो दिन से जारी तेजी पर बुधवार को ब्रेक लग गया। शेयर बाजार में आज कारोबार के दौरान पूरे कारोबारी सत्र में सुस्ती रही। कारोबार के अंत में सेंसेक्स मामूली 17.15 अंक गिरकर 60,910.28 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी पर भी दबाव देखने को मिला। निफ्टी 9.80 अंक टूटकर 18,122.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल सिर्फ 12 शेयरों में तेजी जबकि 18 में गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स में टाइटन, महिंद्रा, मारुति, पावरग्रिड, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा और विप्रो में तेजी दर्ज की गई। वहीं, निफ्टी में शामिल 50 में से 19 शेयरों में तेजी और 31 में गिरावट दर्ज की गई। 

वैश्विक बाजार में मिला-जुला रुख का असर 

वैश्विक बाजार का मिला-जुला रुख का आज भारतीय बाजार पर असर देखने को मिला। एशियाई बाजार समेत यूरोपीय बाजार में सुस्ती रही। साल के अंत में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी कम होने से बाजार में सुस्त कारोबार रहा। आपको बता दें कि अमेरिकी बाजार भी मंगलवार को नुकसान में बंद हुए थे। पिछले कारोबारी सत्र में, मंगलवार को बीएसई के 30 शेयरों वाले सूचकांक सेंसेक्स ने 361.01 अंक यानी 0.60 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की और कारोबार के अंत में यह 60,927.43 अंक पर बंद हुआ था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी 117.70 अंक यानी 0.65 प्रतिशत बढ़कर 18,132.30 अंक पर बंद हुआ था। 

निफ्टी में भी कारोबार के दौरान दबाव रहा

Nifty

Image Source : FILE
Nifty

आज इन कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे 

सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा मोटर्स प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावर ग्रिड और मारुति शामिल हैं। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘प्रमुख सूचकांकों में सुस्ती रही और मिलेजुले संकेतों के बीच ये लगभग सपाट बंद हुए। शुरुआती गिरावट के बाद निफ्टी पूरे दिन एक सीमित दायरे में रहा, हालांकि चुनिंदा शेयरों में खरीदारी से उम्मीद बनी रही।’’ व्यापक बाजार में, बीएसई स्मॉलकैप 0.45 प्रतिशत चढ़ गया और मिडकैप 0.23 प्रतिशत के लाभ में रहा। क्षेत्रवार बात करें तो तेल और गैस में 1.26 प्रतिशत, ऊर्जा में 1.22 प्रतिशत, उपयोगिता में 1.18 प्रतिशत, बिजली में 1.15 प्रतिशत और ऑटो में 0.70 प्रतिशत की बढ़त हुई। वित्तीय सेवाओं, दूरसंचार, बैंक, धातु और प्रौद्योगिकी शेयरों में गिरावट हुई। 

वैश्विक बाजार का ऐसा रहा हाल 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहे जबकि हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार मंगलवार को नुकसान में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बाजार लाभ और नुकसान के बीच घूमता रहा। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख का असर घरेलू बाजार पर पड़ा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.71 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 867.65 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement