Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. TATA ग्रुप की इस कंपनी ने SEBI के पास IPO के लिए दाखिल किया DRHP, निवेश कर कमाई का सुनहरा मौका

TATA ग्रुप की इस कंपनी ने SEBI के पास IPO के लिए दाखिल किया DRHP, निवेश कर कमाई का सुनहरा मौका

Tata Technologies प्रोडक्ट इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवाओं में विशेषज्ञता रखती है, जो ऑटोमोटिव, औद्योगिक भारी मशीनरी और एयरोस्पेस सहित उद्योगों को सेवा प्रदान करती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 10, 2023 8:54 IST
TATA ग्रुप- India TV Paisa
Photo:PTI TATA ग्रुप

टाटा ग्रुप की एक और कंपनी में आपको फिर निवेश कर कमाई का मौका मिलने जा रहा है। दरअसल, टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के पास एक मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया है। सेबी से मंजूरी मिलने के बाद कंपनी आईपीओ की तारीख की घोषणा करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, इस आईपीओ इश्यू में मौजूदा प्रमोटरों और शेयरधारकों द्वारा 95.71 मिलियन शेयरों की बिक्री की जाएगी। वहीं, ओएफएस (OFS ) में टाटा मोटर्स के 81.13 मिलियन शेयर, अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई के 9.72 मिलियन शेयर तक और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I के 4.86 मिलियन शेयर शामिल हैं। 

आपको बता दें कि मौजूदा समय में इस कंपनी में टाटा मोटर्स की 74.69% हिस्सेदारी है जबकि अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई की 7.26% हिस्सेदारी है। टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I की कंपनी में 3.63% हिस्सेदारी है। जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, बीओएफए सिक्योरिटीज और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इश्यू के प्रमुख प्रबंधक हैं।

इस क्षेत्र में कंपनी की पकड़ 

Tata Technologies प्रोडक्ट इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवाओं में विशेषज्ञता रखती है, जो ऑटोमोटिव, औद्योगिक भारी मशीनरी और एयरोस्पेस सहित उद्योगों को सेवा प्रदान करती है। कंपनी के पास 33 साल का लंबा अनुभव है। दिसंबर 2022 में समाप्त नौ महीने के दौरान कंपनी ने ने एक साल पहले 2607.30 करोड़ रुपये के मुकाबले 3011.79 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया। इस अवधि के लिए शुद्ध लाभ पिछले साल के 331.36 करोड़ रुपये के मुकाबले 407.47 करोड़ रुपये रहा। इसके सेवा खंड के राजस्व ने नौ महीने की अवधि के लिए 88.43% जबकि कुल राजस्व में FY22 के लिए 85.88% का योगदान दिया।

टाटा ग्रुप की अब तक 29 कंपनी बाजार में सूचीबद्ध 

आपको बता दें कि टाटा ग्रुप की अबतक कुल 29 कंपनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध है। इसके लिस्ट होने के बाद यह संख्या 30 हो जाएगी। टाटा टेक्नोलॉजी में करीब 10 हजार कर्मी काम करते हैं। टाटा ग्रुप की यह कंपनी अभी मुनाफे में है। आपको बता दें कि इससे पहले टाटा ग्रुप की किसी कंपनी का आखिरी IPO साल 2004 में आया था, जब इसने अपनी आईटी कंपनी टीसीएस (TCS) को लिस्ट कराया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement