Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Tata Technologies का IPO, जानें ग्रे-मार्केट में क्या चल रहा शेयर का भाव, निवेश पर कमाई की कितनी संभावना

Tata Technologies का IPO, जानें ग्रे-मार्केट में क्या चल रहा शेयर का भाव, निवेश पर कमाई की कितनी संभावना

शेयर बाजार की उम्मीदों के अनुसार Tata Technologies की बाजार पूंजी लगभग 18,000 करोड़ से 20,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 17, 2023 11:52 IST
Tata Technologies का IPO- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Tata Technologies का IPO

TATA ग्रुप करीब 19 साल बाद एक बार फिर आईपीओ बाजार में दस्तक देने जा रहा है। टाटा समूह ने टाटा टेक्नोलॉजीज को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए देश की 15वीं सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज ने बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के पास अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए डीआरएचपी (ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) दाखिल कर दिया है। इसके बाद से इस आईपीओ को लेकर शेयर बाजार में हलचल तेज हो गई है। ग्रे-मार्केट में इस आईपीओ को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है। आइए जानते हैं कि इस IPO के लिए शेयर बाजार में क्या चल रहा है। मार्केट एक्सपर्ट का क्या है कहना?

टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर का ग्रे-मार्केट में भाव

शेयर बाजार की उम्मीदों के अनुसार Tata Technologies की बाजार पूंजी लगभग 18,000 करोड़ से 20,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है, जिसका अर्थ है इस प्रौद्योगिकी कंपनी के शेयर का भाव लगभग 500 रुपये प्रति शेयर रखा जा सकता है। इस भाव पर कंपनी आईपीओ ला सकती है। इस बीच टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ पर ग्रे मार्केट भी तेजी से बढ़ रहा है। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, टाटा टेक्नोलॉजीज शेयर की कीमत 830 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के आसपास कारोबार कर रहा है। आने वाले दिनों में इसमें और तेजी आ सकती है। बाजार के जानकरों का कहना है कि जुलाई तक इस कंपनी का आईपीओ बाजार में आ सकता है। निवेशकों के लिए पैसा लगाने का सुनहरा मौका होगा। वह इस मौके को फायदा उठाकर एक अच्छी कंपनी में निवेश कर पाएंगे।

टाटा मोटर्स की सबसे बड़ी हिस्सेदारी

आपको बता दें कि टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies IPO) में टाटा मोटर्स की करीब 74 फीसदी का हिस्सेदारी है। मिल जानकारी के मुताबिक,  कंपनी इस आईपीओ से जुटाई गई राशि से टाटा टेक्नोलॉजीज का विस्तार करेगी। टाटा ग्रुप की अबतक कुल 29 कंपनी बाजार में सूचीबद्ध है। ग्रुप टाटा स्काई के आईपीओ को भी लाने की कोशिश में है। इस साल टाट स्काई का आईपीओ भी आने की उम्मीद है।

क्या है कंपनी का करोबार

टाटा टेक्नोलॉजीज एक इंजीनियरिंग डिजाइन और प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी है। कंपनी का मुख्य काम ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस और अन्य इंजीनियरिंग सेगमेंट है। कंपनी उत्पादों को विकसित करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी और पारंपरिक इंजीनियरिंग के अभिसरण का भी इस्तेमाल करती है। कंपनी में करीब 10 हजार कर्मी काम करते हैं। टाटा ग्रुप की यह कंपनी अभी मुनाफे में है। आपको बता दें कि इससे पहले टाटा ग्रुप की किसी कंपनी का आखिरी IPO साल 2004 में आया था, जब इसने अपनी आईटी कंपनी टीसीएस (TCS) को लिस्ट कराया था।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement