1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Share Market खुलने से पहले जान लें ये 5 अहम बातें, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में होगी आसानी

Share Market खुलने से पहले जान लें ये 5 अहम बातें, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में होगी आसानी

गुरुवार को मंथली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार फ्लैट खुलने की उम्मीद है क्योंकि वैश्विक बाजारों और एसजीएक्स निफ्टी से कुछ इसी तरह के संकेत मिले हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 28, 2022 8:31 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE

Share Market 

Highlights

  • वैश्विक और एशियाई बाजार से मजबूत संकेत नहीं, बाजार की सुस्त शुरुआत होगी
  • चीन में लॉकडाउन, महंगाई और कंपनियों के कमजोर नतीजे से बाजार में सुस्ती
  • मुनाफावसूली से बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 537 अंक टूटकर बंद हुआ था

Share Market Today: शेयर बाजार में बीते कई दिनों से बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। आज यानी गुरुवार को मंथली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार फ्लैट खुलने की उम्मीद है क्योंकि वैश्विक बाजारों और एसजीएक्स निफ्टी से कुछ इसी तरह के संकेत मिले हैं। कारोबार के दौरान तेजी-मंदी देखने को मिल सकती है क्योंकि आज मंथली एक्सपायरी का दिन है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार की चाल तय करने में विदेशी निवेशकों और घरेलू निवेशकों की अहम भूमिका होगी। ऐसे में अगर आप ट्रेडर हैं तो अग्रेसिव निवेश करने से बचें। वहीं, निवेशक है तो अच्छी कंपनी के साथ बने रहें। आइए, एक नजर डालते हैं उन पांच खबरों पर जिनका असर आज भारतीय बाजार पर देखने को मिल सकता है। 

वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेत 

घरेलू शेयर बाजार के लिए वैश्विक बाजार के संके​त मिले जुले हैं। आज के कारोबार में एशियाई बाजारों में खरीदारी देखने को मिल रही है। वहीं, SGX Nifty में फ्लैट ट्रेडिंग है। अमेरिकी बाजार में फिर से खरीदारी लौटी है। बुधवार को Nasdaq में 1.7 फीादी तेजी रही और यह 12,488.93 के स्तर पर बंद हुआ। हाउ जोन्स में 61.75 अंकों की बढ़त रही और यह 33,301.93 के स्तर पर बंद हुआ। S&P 500 इंडेक्स में 0.2 फीसदी तेजी रही और यह 4,183.96 के स्तर पर बंद हुआ। इससे संकेत मिलता है कि भारतीय बाजार की आज सुस्त शुरुआत होगी। 

कच्चे तेल में हल्की नरमी 

ब्रेंट क्रूड में हल्की नरमी देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूड 105 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है, जबकि अमेरिकी क्रूड 1023 डॉलर प्रति बैरल पर है। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 2.838 के लेवल पर है। यह भारतीय बाजार को सपोर्ट कर सकता है। इसका असर तेल कंपनियों के शेयर पर देखने को मिल सकती है। 

सरकार ने उर्वरकों के लिए सब्सिडी को मंजूरी दी

सरकार ने बुधवार को किसानों को सस्ती कीमत पर उर्वरक उपलब्ध कराने के के लिए डीएपी सहित फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों के लिए 60,939.23 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल, 2022 से 30 सितंबर, 2022 तक खरीफ सीजन के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) दरों को मंजूरी दी है। इस खबर के दम पर उर्वरक कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। 

HUL Q4 का बढ़कर 2,327 करोड़ रुपये

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) का लाभ मार्च 2022 को समाप्त चौथी तिमाही में 8.6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2,327 करोड़ रुपये पहुंच गया। जबकि एक साल पहले यह 2,143 करोड़ रुपये था। शुद्ध लाभ दिसंबर 2021 तिमाही में प्राप्त 2,243 रुपये के लाभ की तुलना में 3.7 प्रतिशत बढ़ा है। ऐसे में आज एचयूएल के शेयरों में हलचल देखने को मिल सकती है। 

आज इन कंपनियों के नतीजे पर रहेगी नजर 

आज एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, अंबुजा सीमेंट्स, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, वेदांत, एग्रो टेक फूड्स, बायोकॉन, कोरोमंडल इंटरनेशनल, एम्बेसी ऑफिस पार्क्स आरईआईटी, फाइनोटेक्स केमिकल, आईआईएफएल फाइनेंस, इंडियामार्ट इंटरमेश, लौरस लैब्स, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज, एमफैसिस, प्रॉक्टर एंड गैंबल हाइजीन एंड हेल्थ केयर, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, शॉपर्स स्टॉप, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस, स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज और वरुण बेवरेजेज अपनी तिमाही नतीजे जारी करेंगे। इन कंपनियों के शेयरों पर इसका असर देखने को मिल सकता है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news