Thursday, July 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. ₹10 से कम के पेनी स्टॉक में लगा रहे हैं पैसे! मुनाफा संग हो सकते हैं ये जोखिम, जान लें ये जरूरी बात

₹10 से कम के पेनी स्टॉक में लगा रहे हैं पैसे! मुनाफा संग हो सकते हैं ये जोखिम, जान लें ये जरूरी बात

यह खासकर ऐसे निवेशकों के लिए सही है जो जोखिम लेने वाले हों और ज्यादा रिटर्न की तलाश में हों। किसी भी पेनी स्टॉक में बहुत ज़्यादा अस्थिरता होती है। यही वजह है कि आपको इनमें निवेश करते समय शांत रहना चाहिए।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 21, 2024 14:49 IST
पेनी स्टॉक में कंपनियों की जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं होती।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY पेनी स्टॉक में कंपनियों की जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं होती।

10 से कम कीमत वाले स्टॉक या पेनी स्टॉक्स को लेकर निवेशक अक्सर उलझन में रहते हैं। हालांकि, इन स्टॉक्स में निवेश करने के भी कारण हैं। यह खासकर ऐसे निवेशकों के लिए सही है जो जोखिम लेने वाले हों और ज्यादा रिटर्न की तलाश में हों। इन स्टॉक की कम कीमत होने की वजह से निवेशक ज्यादा स्टॉक खरीद सकते हैं और इन्हें तब तक अपने पास रख सकते हैं जब तक कि ये आपकी मनचाही कीमत पर न पहुंच जाएं, और आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने की ज़रूरत न पड़े। अगर निवेश फायदेमंद नहीं भी होता है, तो भी नुकसान कम से कम होगा। पेनी स्टॉक्स में कुछ जोखिम होते हैं जिन्हें आपको निवेश से पहले समझ लेना चाहिए।

बिना सोचे-समझे फैसला लेने से नुकसान

किसी भी पेनी स्टॉक में बहुत ज़्यादा अस्थिरता होती है। यही वजह है कि आपको इनमें निवेश करते समय शांत रहना चाहिए। बिना सोचे-समझे या भावनात्मक रूप से फैसला लेने से आपको नुकसान भी हो सकता है। ये स्टॉक बहुत ज्यादा अस्थिर हो सकते हैं, लेकिन आपको यह तय करने के लिए कि आपको निवेश जारी रखना चाहिए या निवेश से बाहर निकल जाना चाहिए, बुनियादी बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

कंपनियों की जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं

पेनी स्टॉक को लेकर एक सबसे बड़ी समस्या यह है कि इन कंपनियों की जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं होती या कई बार तो बिल्कुल भी उपलब्ध नहीं होती है। ये छोटी कंपनियां होती हैं जिनके पास ज्यादा संसाधन नहीं होते हैं और इस वजह से कई बार चाहकर भी आप किसी खास कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इन कंपनियों में निवेश करना कई बार नुकसानदायक भी हो सकती है। इन कंपनियों के बारे में जानकारी हासिल करना काफ़ी मुश्किल काम है।

कम लिक्विडिटी होता है

आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक, पेनी स्टॉक्स, खासकर 10 रुपये से कम प्राइस वाले स्टॉक में निवेशक या व्यापारी बहुत ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखते हैं। लिहाजा इन स्टॉक के लिए लिक्विडिटी भागफल कम है। इसलिए, कई बार इन स्टॉक को तुरंत बेचना मुश्किल हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement