Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Monthly Expiry के दिन उतार-चढ़ाव भरे बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स 223 अंक उछलकर 61 हजार के पार बंद

Monthly Expiry के दिन उतार-चढ़ाव भरे बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स 223 अंक उछलकर 61 हजार के पार बंद

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 223.60 अंक की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 61,210.65 का हाई बनाया।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 29, 2022 17:04 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को मंथली एक्सपायरी के दिन उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बीएसई सेंसेक्स में अंक की तेजी रही। आखिरी घंटे के कारोबार में अच्छी रिकवरी देखने को मिली। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 223.60 अंक की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 61,210.65 का हाई बनाया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 68.50 अंक की बढ़त के साथ 18,191.00 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में, भारती एयरटेल, एसबीआई, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, सन फार्मा, इंफोसिस, टीसीएस और मारुति सबसे ज्यादा लाभ में रहे। वैश्विक बाजारों में नरमी का असर घरेलू बाजार पर भी दिखा।

अंतिम घंटे में लिवाली से उबरा सेंसेक्स

सेंसेक्स

Image Source : FILE
सेंसेक्स

स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली बढ़ने से तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार नुकसान में रहा लेकिन वायदा एवं विकल्प खंड में दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन अंत में यह लाभ में बंद हुआ। नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। 

वैश्विक बाजार में मिला-जुला रुख रहा

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नुकसान में रहा था। हेम सिक्योरिटीज के कोष प्रबंधक मोहित निगम ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजार पर वैश्विक बाजारों का असर रहा। हालांकि, दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन बाजार गिरावट से उबरते हुए लाभ में बंद हुआ।’’ अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 872.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

निफ्टी की चाल ऐसी रही

Nifty

Image Source : FILE
Nifty

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement