1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar के हैं तमाम फायदे, फ्री में मिलती हैं आपको ये सर्विसेस

Aadhaar के हैं तमाम फायदे, फ्री में मिलती हैं आपको ये सर्विसेस

अपने ट्वीट में यूआईडीएआई ने कहा है कि भले ही आप अपने आधार में एक बदलाव करवाएं या फिर कई बदलाव करवाएं, अगर बायोमीट्रिक अपडेट करवाते हैं तो आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 03, 2020 12:38 IST
Aadhaar Enrolment is free and the charges for updating Aadhaar are fixed- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Aadhaar Enrolment is free and the charges for updating Aadhaar are fixed

नई दिल्‍ली। आज आपका आधार कार्ड (Aadhaar) ही आपके जीवन का आधार बन चुका है। इसके बिना अब जीवन संभव नहीं है। बच्‍चे के स्‍कूल एडमिशन से लेकर, बैंक में खाता खुलवाने, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और यहां तक की पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार अनिवार्य है। इन दिनों आधार का इस्तेमाल ना सिर्फ आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर होता है, बल्कि एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये जरूरी है कि इसे हर वक्त अपडेट रखा जाए। आधार पंजीकरण एकदम मुफ्त है और यह पूरी तरह से फ्री में बनता है। भारतीय विशिष्‍ट पहचान संख्‍या प्राधिकरण (UIDAI) ने गुरुवार को एक ट्वीट कर कहा कि आधार पंजीकरण फ्री है और आधार को अपडेट कराने के लिए शुल्‍क पहले से तय किए गए हैं। यदि कोई आपसे अतिरिक्‍त राशि की मांग करता है तो आप 1947 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा आप uidai.gov.in पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं।

अपने ट्वीट में यूआईडीएआई ने कहा है कि भले ही आप अपने आधार में एक बदलाव करवाएं या फिर कई बदलाव करवाएं, अगर बायोमीट्रिक अपडेट करवाते हैं तो आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं अगर आप सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करवाते हैं तो उसके लिए सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

बदलाव के लिए चाहिए ये दस्तावेज

आधार में किसी भी बदलाव के लिए आपके पास वैलिड डॉक्युमेंट होने भी जरूरी हैं। इन दस्तावेजों के आधार पपर ही आपका एड्रेस अपडेट किया जाएगा या जन्म की तारीख जैसे बदलाव किए जाएंगे। मौजूदा समय में यूआईडीएआई 32 दस्तावेजों को आइडेंटिटी प्रूफ, 45 दस्तावेजों को एड्रेस प्रूफ और 15 दस्तावेजों को जन्‍म की तारीख में बदलाव के लिए वैध मानता है।

आधार के खो जाने पर घबराएं नहीं

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा है कि आधार या एनरोलमेंट स्लिप खोने पर घबराएं नहीं। आप हेल्‍पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर अपना ईआईडी (एनरोलमेंट आईडी) दोबारा हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid पर क्लिक कर भी अपना ईआईडी या आधार नंबर दोबारा हासिल कर सकते हैं।

आप UIDAI की वेबसाइट से मिनटों में Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड की पीडीएफ या डिजिटल कॉपी भी Aadhaar Card की फिजिकल कॉपी की तरह मान्य होती है। आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुताबिक आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी को कोई अस्वीकार नहीं कर सकता है।

Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी को डाउनलोड करने के लिए आपको आधार नंबर, एनरॉलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी में से किसी एक की जरूरत होती है। इसके अलावा यह जरूरी है कि UIDAI के साथ लिंक आपका मोबाइल नंबर अभी सक्रिय हो।

स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

  • आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाना है।
  • यहां My Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें।
  • आपको Get Aadhaar टैब के अंतर्गत Download Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां Aadhaar Number या Enrolment ID या वर्चुअल आइडी में से कोई विवरण भरें और साथ ही कैप्चा कोड प्रविष्ट करें।
  • अब 'Send OTP' पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को डालिए।
  • अब एक छोटा सा सर्वे आपके सामने आएगा। इस सर्वे में हिस्सा लीजिए और उसके बाद वेरिफाई और डाउनलोड के लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपका E-Aadhaar डाउनलोड हो जाएगा। 

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपका E-Aadhaar एक पासवर्ड प्रोटेक्टेड फाइल होती है। यहां पासवर्ड की बात की जाए तो आपके नाम के पहले चार अक्षर (अंग्रेजी ब्लॉक लेटर में) और जन्म के वर्ष को प्रविष्ट करना होता है। उदाहरण के लिए अगर किसी का नाम Vikas Kumar है और उसका जन्म 1992 में हुआ था तो उसे पासवर्ड के रूप में VIKA1992 डालना होगा।

Write a comment