Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बैंक आपको जबरदस्ती बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए कहे तो क्या करें? जानिए इसपर RBI के दिशा निर्देश

बैंक आपको जबरदस्ती बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए कहे तो क्या करें? जानिए इसपर RBI के दिशा निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के मुताबिक कोई भी बैंक या उसकी शाखा अपने ग्राहकों को बीमा प्लान या कोई निवेश प्लान खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकता।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 18, 2017 12:52 IST
बैंक आपको जबरदस्ती बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए कहे तो क्या करें? जानिए इसपर RBI के दिशा निर्देश- India TV Paisa
बैंक आपको जबरदस्ती बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए कहे तो क्या करें? जानिए इसपर RBI के दिशा निर्देश

नई दिल्ली। आपके ऊपर भी कई बार बैंक शाखा की तरफ से बीमा प्लान या कोई निवेश प्लान खरीदने के लिए दबाव बनाया गया होगा, अगर ऐसा हुआ है तो यह कानूनी जायज नहीं है, भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के मुताबिक कोई भी बैंक या उसकी शाखा अपने ग्राहकों को बीमा प्लान या कोई निवेश प्लान खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। अगर आपके बैंक ने आपके साथ ऐसा किया है और कोई प्लान बेचा है तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

यह है RBI के निर्देश

रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक बैंक अगर आपको कोई निवेश प्लान या पॉलिसी ऑफर करता है तो यह आपपर निर्भर करता है कि उसे खरीदें या मना कर दें। बैंक आपको बाध्य नहीं कर सकता। अगर आप बैंक के प्लान या पॉलिसी से संतुष्ट नहीं हें तो उसे कभी नहीं खरीदें। अगर किसी बैंक ने आपको आपकी मर्जी के खिलाफ पॉलिसी या प्लान दिया है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत

बैंक में रखे हुए शिकायत रजिस्टर पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर रिजस्टर उपलब्ध नहीं है तो आप ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के समय आप बैंक के उन अधिकारियों के नाम की जानकारी जरूर लें जो शिकायत निवारण में आपकी मदद करेंगे क्योंकि बैंक में शिकायत निवारण के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त होता है। बैंक को एक महीने के अंदर आपकी शिकायत दूर करनी होगी। अगर बैंक एक महीने के अंदर शिकायत दूर नहीं करता है तो आप अपनी शिकायत की जानकारी रिजर्व बैंक के बैंकिंग लोकपाल को दे सकते हैं। बैंकिंग लोकपाल स्कीम के तहत बिना किसी शुल्क के आपकी शिकायत दूर की जाएगी। आप बैंकिंग लोकपाल को कोरे कागज पर शिकायत लिखकर भेज सकते हैं या फिर चाहें तो आनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement