1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. फ्लिपकार्ट यूजर तुरंत बदल दे पासवर्ड, चोरी हो सकती हैं महत्वपूर्ण जानकारियां

फ्लिपकार्ट यूजर तुरंत बदल दे पासवर्ड, चोरी हो सकती हैं महत्वपूर्ण जानकारियां

देश की प्रमुख ईकॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट के यूजर्स के लिए खास अलर्ट है। सायबर एक्सपर्ट के अनुसार Flipkart यूजर्स जितना जल्दी हो सके, अपना पासवर्ड रीसेट कर लें।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 13, 2021 15:27 IST
फ्लिपकार्ट यूजर...- India TV Paisa
Photo:FILE

फ्लिपकार्ट यूजर तुरंत बदल दे पासवर्ड, चोरी हो सकती हैं महत्वपूर्ण जानकारियां 

नई दिल्ली। देश की प्रमुख ईकॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट के यूजर्स के लिए खास अलर्ट है। सायबर एक्सपर्ट के अनुसार Flipkart यूजर्स जितना जल्दी हो सके, अपना पासवर्ड रीसेट कर लें। साइबर एक्सपर्ट्स ने फ्लिपकार्ट यूजर्स को एक बड़े खतरे से सतर्क किया है। हाल ही में बिग बास्केट जैसी दूसरी कंपनियों की ओर से डेटा चोरी होने की खबर आई थी। हालांकि फ्लिपकार्ट की ओर से अभी तक किसी डेटा लीक की जानकारी नहीं है, लेकिन एहतियातन कदम उठाने को कहा जा रहा हैै। 

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, बिगबॉस्केट का डेटज्ञ कथित रूप से इंटरनेट पर लीक हो गया है। इस लीक हुए डेटाबेस से ग्राहकों के ईमेल पते और पासवर्ड बेच रहे हैं जो ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट और अमेजन के खातों से मेल खाते हैं। हांलांकि अमेजन पर टू स्टेप आथेंटिकेशन लागू है, यहां लॉगिन के लिए यूजर के पास ओटीपी भेजा जाता है।

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

साइबर एक्सपर्ट राजशेखर राजघरिया ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है, "ऐसा लगता है कि कुछ लोग बिगबॉस्केट ईमेल बेच रहे हैं। पासवर्ड कॉम्बिनेशन फ्लिपकार्ट डेटा के रूप में है। बता दें इस समय ज्यादातर लोग सभी वेबसाइटों के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। लगभग सभी ईमेल बिगबॉस्केट डीबी (डेटाबेस) के साथ मेल खा रहे हैं तो आप सभी लोग अपने फ्लिपकार्ट पासवर्ड बदल दें। वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।"

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

बता दें कि लीक ईमेल और पासवर्ड वाला कोई भी व्यक्ति वीपीएन/टीओआर से फ्लिपकार्ट सहित कहीं से भी आसानी से लॉगिन कर सकता है। राजघरिया ने कहा कि सभी खातों के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन अनिवार्य है।

Write a comment
X