1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. महिलाओं के लिए बचत खाते पर 7% ब्याज, जानिए कहां मिल रहा है ये ऑफर

महिलाओं के लिए बचत खाते पर 7% ब्याज, जानिए कहां मिल रहा है ये ऑफर

बचत खाते में 7 प्रतिशत ब्याज के साथ, खाताधारकों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच व टेली-परामर्श की भी सुविधा दी जा रही है।’ इसके अलावा खाताधारकों को पीएफ छूट और महिला ग्राहकों के लिये गोल्ड लोन की दरों में छूट भी मिल रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 16, 2020 20:04 IST
बचत खाते पर 7 फीसदी...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

बचत खाते पर 7 फीसदी ब्याज

नई दिल्ली। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (ईएसएफबी) ने सात प्रतिशत ब्याज दर के साथ सोमवार को महिलाओं के लिये 'ईवा' बचत खाता शुरू करने की घोषणा की। बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ईवा एक अद्वितीय बचत खाता है। यह स्वास्थ्य, धन और समृद्धि जैसे हर पहलू में भारतीय महिलाओं की भलाई की कोशिश करता है। बैंक ने कहा, ‘‘बचत खाते में 7 प्रतिशत ब्याज के साथ, यह महिला डॉक्टरों, स्त्रीरोग विशेषज्ञ और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ मुफ्त स्वास्थ्य जांच व असीमित टेली-परामर्श भी प्रदान करता है।’’ इसके अलावा यह पीएफ छूट और महिला ग्राहकों के लिये गोल्ड लोन की दरों में छूट प्रदान करता है। बैंक ने महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को नया ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। इस खाते पर कोई मेंटीनेंस शुल्क भी नहीं।

भारत में फिलहाल बैंक और वित्तीय संस्थान बचत खातों पर 2.7 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं। एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी, आंध्रा बैंक, यूको बैंक 3 फीसदी या इससे कम दर पर ब्याज दे रहे हैं। वहीं एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक 3 से 3.5 फीसदी के बीच ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ बंधन बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक,एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 6.5 फीसदी या ऊससे ऊपर की ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। बचत खाते में लोग अपनी बचत को जमा कर सकते हैं और निकासी की सुविधा की वजह से जरूरत पड़ने पर लोग इस रकम को निकाल भी सकते हैं। हालांकि ऐसे खातों में लेनदेन और खाते में जमा रकम की कुछ सीमाएं तय होती हैं। ये आम जरूरतों को पूरा करने के आधार पर डिजाइन किया गया है। सीमाओं से जुड़ी शर्तों की वजह से इन खातों पर ब्याज ऑफर किया जाता है।

 

Write a comment