1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Top Govt Schemes: देखें 2021 की टॉप 5 सरकारी योजनाएं, क्या आपने उठाया फायदा

Top Govt Schemes: देखें 2021 की टॉप 5 सरकारी योजनाएं, क्या आपने उठाया फायदा

हम आपके साथ सराकार द्वारा चलाई जा रही टॉप 5 सरकारी योजनाओं की बात करेंगे। जिनका आपको पता होना भी जरुरी है और आपको इनका फायदा लेना भी जरुरी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 16, 2021 19:49 IST
Top Govt Schemes: देखें टॉप 5 सरकारी योजनाएं, क्या आपने उठाया फायदा- India TV Paisa

Top Govt Schemes: देखें टॉप 5 सरकारी योजनाएं, क्या आपने उठाया फायदा

नई दिल्ली: हम आपके साथ सराकार द्वारा चलाई जा रही टॉप 5 सरकारी योजनाओं की बात करेंगे। जिनका आपको पता होना भी  जरुरी है और आपको इनका फायदा लेना भी जरुरी है। यह योजनाएं आम लोगों के लिए है। इसमें बहुत सारी छूट दी जाती है और सरकार की तरफ से पैसा भी दिया जाता है। हम इन योजनाओं के बारे में आपको जानकारी देंगे। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो चार-चार महीने की अवधि में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है। यह रकम सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है। 

किसे मिलता है और किसे नहीं मिलता है लाभ

  • दो हेक्टेयर या उससे कम जमीन वालों को 6000 रुपए सालाना।
  • पैसे सीधे बैंक में भेजे जाएंगे।
  • अगर परिवार का सदस्य संवैधानिक पद पर हो या रह चुका हो।
  • सरकार में वर्तमान या पूर्व मंत्री, राज्य सभा या लोकसभा का सदस्य, नगर निगम के वर्तमान या पूर्व मेयर आदि।
  • केंद्र या राज्य सरकार के वर्तमान या पूर्व अफसर और कर्मचारी।
  • ऐसे सभी रिटायर्ड कर्मचारी जिन्हें मासिक 10,000 रुपये से ज्यादा पेंशन मिलती हो।
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे पेशेवर।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए  शुरू किया गया। इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओ को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत ओपन कैटेगरी के बेरोजगार युवाओं को ग्रामीण विभाग में उद्योग शुरू करने के लिए 25% सब्सिडी दी जाएगी और शहरी विभाग में उद्योग शुरू करने के लिए 15% सब्सिडी दी जाएगी और इसमें आपको 10% पैसा खुद को ही देना होगा।

स्पेशल केटेगरी/ओबीसी (SC, ST, OBC) एक्स सर्विसमैन के व्यक्ति को ग्रामीण विभाग में उद्योग शुरू करने के लिए 35% सब्सिडी दी जाएगी और शहरी विभाग में  उद्योग आरम्भ करने के लिए 25% सब्सिडी दी जाएगी और इसमें आपको 5% पैसा खुद को ही देना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी) को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा उठाया जा सकता है। होम लोन के ब्याज पर 2.60 लाख रुपये का फायदा कमजोर आय वर्ग के लोग उठा सकते हैं। जिन लोगों की आमदनी तीन लाख रुपए सालाना से कम है वे ईडब्‍लूएस कैटेगरी में आते हैं। छह लाख रुपए सालाना तक कमाने वाले लोग एलआईजी में आते हैं। इन दोनों कैटेगरी में पीएमएवाई के तहत छह लाख रुपए तक के लोन पर 6.5 फीसदी तक ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का उद्देश्य ही गरीब परिवारों तक मुफ्त में गैस सिलेंडर देना है। अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके आपको सबसे पहले खुद को उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस कनेक्शन को पाने के लिए BPL कार्डधारक परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। इस योजना की अधिक जानकारी आप pmujjwalayojana.com पर पा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना 

आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) में समाज के कमजोर वर्ग को लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है। एबीवाई को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम जय) भी कहा जाता है। इसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है। सरकार एबीवाई के माध्यम से गरीब, उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X