1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सरकार सोमवार से शुरू करेगी सस्ते सोने की स्कीम, जानिए कितने में मिल रहा है Gold

सरकार सोमवार से शुरू करेगी सस्ते सोने की स्कीम, जानिए कितने में मिल रहा है Gold

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2020-21 के लिए निर्गम मूल्य 4,889 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 29, 2021 11:18 IST
सरकार सोमवार से शुरू...- India TV Paisa

सरकार सोमवार से शुरू करेगी सस्ते सोने की स्कीम, जानिए कितने में मिल रहा है Gold

मुंबई। कम कीमत में खरा सोना खरीदने का  मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) योजना 2020-21 के लिए निर्गम मूल्य 4,889 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गोल्ड बांड निर्गम 31 मई से पांच दिन के लिए खुल रहा है। रिजर्व बैंक ने कहा कि सॉवरेज गोल्ड बांड योजना 2021-22 श्रृंखला-तीन या तीसरी किस्त अभिदान के लिए 31 मई को खुलकर चार जून को बंद होगी। इससे पहले सरकार ने मई, 2021 से सितंबर, 2021 तक छह किस्तों में सॉवरेन गोल्ड बांड योजना की घोषणा की थी। रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बांड जारी करेगा। 

अगस्त तक आएंगी छ: सीरीज़ 

वित्त मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितम्बर के बीच छह किस्तों में जारी किये जायेंगे। 24 मई से 28 मई तक दूसरी सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन खुलेगा। इस अवधि में सब्सक्राइब करने वालों को 1 जून को गोल्ड बॉन्ड इश्यू किए जाएंगे। 31 मई से चार जून तक तीसरी सीरीज, 12 जुलाई से 16 जुलाई तक तौथी सीरीज का सब्सक्रिप्शन खुलेगा। इसतीसरी सीरीज के लिए इश्यू तारीख 8 जून है। चौथी सीरीज के लिए बॉन्ड इश्यू तारीख 20 जुलाई है। इसके बाद पांचवीं सीरीज 9 अगस्त से 13 अगस्त और छठी सीरीज 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खुली रहेगी। 17 अगस्त को जहां पांचवीं सीरीज के गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे तो वहीं 7 सितंबर को छठी सीरीज के गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे।

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना 'जुर्माना'

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉण्ड 

मंत्रालय के मुताबिक बांड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे। लघु वित्त बैंक और भुगतान बैंकों को बॉन्ड बेचने की अनुमति नहीं होगी। भारत सरकार की तरफ से ये बॉंड रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये जायेंगें वित्त मंत्रालय ने बताया कि सोने के बॉन्ड का दाम इंडिया बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर होगा। यह दाम निवेश की अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिवस के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने का औसत भाव होगा। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

मिलेगा 50 रुपये का डिस्काउंट (Discount on Gold)

बॉन्ड खरीदने के लिये ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को बॉन्ड के दाम में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। बॉन्ड की अवधि आठ वर्षों की होगी जिसमें पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तिथि पर बॉन्ड से हटने का भी विकल्प होगा। स्वर्ण बॉड में निवेश एक ग्राम के मूल यूनिट के अनुरूप किया जा सकेगा। कम से कम एक ग्राम सोने के लिये निवेश करना होगा। 

कितना कर सकते हैं निवेश 

बयान के अनुसार कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार अधिकतम चार किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीद सकता है जबकि ट्रस्ट और समान संस्थाएं के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है। बांड खरीदने के लिए अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) संबंधी मानदंड उसी तरह के होंगे जैसे कि बाजार से सोना खरीदते हुये होते हैं। सरकार की सावरेन गोल्ड बॉंड योजना नवंबर 2015 में शुरू हुई थी।

Write a comment
bigg boss 15