Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. माइक्रो ATM ऐसे करता है काम, पैसे निकालने के अलावा आप खुलवा सकते हैं खाता

माइक्रो ATM ऐसे करता है काम, पैसे निकालने के अलावा आप खुलवा सकते हैं खाता

आपने दुकानदारों के यहां पेट्रोल पंप पर स्‍वाइप मशीन जरूर देखी होगा। इसे प्‍वाइंट ऑफ सेल यानी PoS डिवाइस के तौर पर जाना जाता है। माइक्रो ATM ऐसे ही होते हैं।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: December 15, 2016 9:40 IST
माइक्रो ATM ऐसे करता है काम, पैसे निकालने के अलावा आप खुलवा सकते हैं खाता- India TV Paisa
माइक्रो ATM ऐसे करता है काम, पैसे निकालने के अलावा आप खुलवा सकते हैं खाता

नई दिल्‍ली। जबसे नोटबंदी हुई है तब से केंद्र सरकार की यही कोशिश रही है कि आम जनता तक नकदी आसानी से पहुंच पाए। इसकी क्रम में पैसों की निकासी के लिए माइक्रो ATM की व्‍यवस्‍था की गई। आम ATM के बारे में तो हर कोई जानता है लेकिन तेजी से लोगों तक पहुंच रहे माइक्रो ATM के बारे में लोगों के मन में उलझन है। यह कैसे काम करता ? इससे क्‍या-क्‍या किया जा सकता ? कहां मिलेगा यह पोर्टेबल ATM? पढ़ते जाइए, आपके इन सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें : AEPS : जानिए देश के एक अरब से अधिक आधार नंबर धारक कैसे आसानी से निकाल पाएंगे अपने खाते से पैसे

ऐसा होता है माइक्रो ATM

आपने दुकानदारों के यहां पेट्रोल पंप पर स्‍वाइप मशीन जरूर देखी होगा। इसे प्‍वाइंट ऑफ सेल यानी PoS डिवाइस के तौर पर जाना जाता है। माइक्रो ATM इसी की तरह होते हैं। हालांकि, इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर जैसी सुविधाएं भी होती हैं ताकि आधार बायोमेट्रिक पहचान से आपकी पहचान सत्‍यापित की जा सके।

बैंक के कोर सिस्‍टम से जुड़ा होता है माइक्रो ATM

माइक्रो ATM बैंक के कोर सिस्‍टम से जुड़ा होता है ताकि आप से संबंधित सूचनाएं वह प्राप्‍त कर सके। ऐसे डिवाइस पोर्टेबल होते हैं और मोबाइल डाटा के जरिए बैंक के सर्वर से जुड़ते हैं। कुछ माइक्रो ATM तो आधार कार्ड के जरिए खाता खोलने तक की सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं।

माइक्रो ATM से कर सकते हैं ये सारे काम

नकद निकालने के अलावा आप माइक्रो ATM  के जरिए अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। नकद जमा करवाने के साथ-साथ आप दूसरे बैंकों में फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  अब ‘ओला शेयर’ पर पहले 7 किलोमीटर का किराया 50 रुपए, सुबह से 8 से रात के 10 बजे तक मिलेगी सर्विस

किसी भी बैंक के खाते से निकाल सकते हैं पैसे

माइक्रो ATM की एक बड़ी खासियत यह है कि आप किसी भी बैंक अकाउंट से अपने पैसों की निकासी कर सकते हैं। हालांकि, मौजूदा नकदी संकट के दौर में ज्‍यादातर बैंक सिर्फ अपने ग्राहकों को ही यह सुविधा दे रहे हैं।

तस्‍वीरों में देखिए ऐसे भी प्राप्‍त कर सकते हैं SBI का OTP

SBI gallery

Untitled-1 (1)IndiaTV Paisa

Untitled-2IndiaTV Paisa

Untitled-3IndiaTV Paisa

Untitled-4IndiaTV Paisa

Untitled-5IndiaTV Paisa

Untitled-6IndiaTV Paisa

बिजनेस कॉरेस्‍पोंडेंट के अलावा यहां मिलेगा माइक्रो ATM

माइक्रो ATM आम तौर पर अथॉराइज्‍ड एजेंटों या बिजनेस कॉरेस्‍पोंडेंट के पास होता है और वही इसे परिचालित करते हैं। आप अपना कार्ड स्‍वाइप करने और पिन नंबर डालने या आधार से जुड़ा बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करते हैं। उसके बाद एजेंट अपना पिन डालता है। इस प्रक्रिया के बाद एजेंट आपको कैश देता है। वर्तमान में इस ATM के इस्‍तेमाल के लिए कोई चार्ज नहीं लगता है। शहरी क्षेत्रों में माइक्रो ATM आपको बैंकों द्वारा नियुक्‍त किए गए रिटेल आउटलेट्स पर मिलेंगे। SBI ने इसके लिए बिग बाजार से समझौता किया हुआ है। कुछ बैंक कैब कंपनियों के साथ इसके लिए समझौता कर रहे हैं। ऐसे में आपको कार के अंदर ही पैसे मिल जाया करेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement