Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्‍या आप करना चाहते हैं अपनी सैलरी को डबल, ये चार चीजें करेंगी आपकी मदद

क्‍या आप करना चाहते हैं अपनी सैलरी को डबल, ये चार चीजें करेंगी आपकी मदद

Once students are out for job their major concern is Salary. They always try to get hike or promotion.

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 01, 2016 8:02 IST
Salary Double: क्‍या आप करना चाहते हैं अपनी सैलरी को डबल, ये चार चीजें करेंगी आपकी मदद- India TV Paisa
Salary Double: क्‍या आप करना चाहते हैं अपनी सैलरी को डबल, ये चार चीजें करेंगी आपकी मदद

नई दिल्‍ली। पढ़ाई खत्‍म करते ही नई-नई नौकरी करने वाले युवाओं का सबसे बड़ा सवाल होता है कि उनकी सैलरी (Salary) कब बढ़ेगी। यह केवल नए कर्मचारियों की ही नहीं बल्कि कई सालों से काम कर रहे अधिकांश लोगों का भी सवाल होता है। अगर आप अपनी सैलरी कम समय में डबल करना चाहते हैं तो इंडिया टीवी पैसा द्वारा सुझाए गए इन चार उपायों को अपना कर देखें, आपकी सैलरी निश्चित रूप से बढ़ेगी।

1. केवल उम्‍मीद के बजाये एक गहरी चाहत होनी चाहिए

अधिकांश लोग सैलरी बढ़ने की उम्‍मीद पर जीते हैं, जबकि इसकी तुलना में जो लोग इसके लिए काम करते हैं उनकी सैलरी जल्‍दी और ज्‍यादा बढ़ती है। यदि आप वास्‍तव में अपनी सैलरी बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए सक्रिय होना होगा। यह उम्‍मीद कभी न लगाएं कि मैनेजमेंट आपका मन पढ़ेगा। आपको कड़ी मेहनत के साथ कंपनी की ग्रोथ और भविष्‍य की सफलता में अपना अमूल्‍य योगदान जोड़ने की कोशिश करनी होगी। इसके साथ ही आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपका मैनेजर और मैनेजमेंट आपको और आपके काम को जाने साथ ही साथ आपकी मेहनत को वो देखें। जिस तरह निवेश के जरिए पूंजी बढ़ाना लक्ष्य होता है उसी तरह सैलरी बढ़ाना भी एक लक्ष्य होना चाहिए।

2. अपने कार्यक्षेत्र का चयन सावधानी से करें या इसे बदल दें(यदि संभव हो)

यह सुनने में आपको कठोर लग सकता है कि सभी कार्यक्षेत्रों में एक समान सैलरी नहीं मिलती। यहां तक आपके वर्तमान कंपनी में भी सभी विभागों में सभी की सैलरी एक समान नहीं होगी। यहां कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां हाई ग्रोथ है, जबकि अन्‍य क्षेत्रों में नहीं। यहां आपको यह देखना होगा कि कौन सा कार्यक्षेत्र सबसे ज्‍यादा डिमांड में है। कहां प्रमोशन और पे स्‍केल बेहतर है। सबसे महत्‍वपूर्ण है कि क्‍या कुछ समय बिताने के बाद आप अपने मौजूदा कार्यक्षेत्र को छोड़कर किसी दूसरे कार्यक्षेत्र में जा सकते हैं। करियर के शुरुआती दिनों में अपने कार्यक्षेत्र का चयन या बदलाव आसान होता है, जबकि समय बीतने के साथ यह कठिन होता जाता है।

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में-

TAX SAVING PRODUCTS

indiatvpaisa_HealthinsurancIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_MFinvestIndiaTV Paisa

IndiaTV_Paisa_RetirementIndiaTV Paisa

income-tax-return-1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa_capitalgainIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_financilaplanIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-insurance1IndiaTV Paisa

india-tv-paisa-retirementIndiaTV Paisa

mutualfunds_1IndiaTV Paisa

3. अधिक कुशल बनें

क्‍या आपको स्‍कूल के दिन याद हैं। वहां हर साल परीक्षा के साथ कैसे आप एक क्‍लास से दूसरे क्‍लास में जाते थे। उसी प्रकार अपने करियर में भी आपको लगातार सीखने और अपनी कौशल क्षमता बढ़ाने रहना चाहिए। सामान्‍य तौर पर आप यह उम्‍मीद नहीं कर सकते कि एक जैसी कुशलता के लिए आपको हर साल ज्‍यादा सैलरी मिले। यही कारण है कि अधिकांश कंपनियां इन-हाउस ट्रेनिंग का आयोजन करती हैं। यदि आपकी मौजूदा कंपनी के पास इन-हाउस ट्रेनिंग सुविधा नहीं है तो यहां ऑनलाइन विस्‍तृत टूल उपलब्‍ध हैं, जिनकी मदद से आप अपने काम से संबंधित विभिन्‍न कौशल सीख सकते हैं। जिनता ज्‍यादा आप कुशल होंगे और जितना अधिक आप अपने आप को अपग्रेड रखेंगे उतना ही ज्‍यादा आपकी सैलरी बढ़ने के चांस भी बढ़ते जाएंगे।

4. यदि कुछ काम नहीं करता, तो अपने करियर के खुद इंचार्ज बनें और आगे बढ़ें

आपकी गहरी इच्‍छा है, आपने अपनी पसंद के कार्यक्षेत्र को चुना है और आप अपने आप को लगातार कुशल बना रहे हैं। आप हर चीज कर रहे हैं और लेकिन पिफर भी आपकी सैलरी ग्रोथ नहीं हो रही है तो इसका सीधा मतलब है कि यह दो चीजें हैं:

  1. आपकी कंपनी के पास आपको ज्‍यादा सैलरी देने की क्षमता नहीं है
  1. आपकी कंपनी आपको ज्‍यादा सैलरी नहीं देना चाहती

इन दोनों ही मामलों में सबसे बेहतर विकल्‍प है कि आप अपनी कंपनी बदल लें। इस विकल्‍प को हल्‍के में कतई न लें। जॉब बदलना बाजार की परिस्थितियों और आपकी भूमिका की मांग के आधार पर कठिन हो सकता है। यदि आपको लगता है कि कंपनी में आपके काम की अनदेखी हो रही है तब आप अपनी नौकरी से नफरत करने लगेंगे। यदि आप अपने काम से नफरत करेंगे तो आपको अपने करियर में आगे बढ़ने या ज्‍यादा पैसा बनाने में कठिनाई का समना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें-इस साल हुआ है तगड़ा इंक्रीमेंट, तो इस तरह करें इंवेस्‍टमेंट की प्‍लानिंग

यह भी पढ़ें– Increment Time: इस साल सैलरी में होगा केवल 10.3% इजाफा, ई-कॉमर्स कंपनियां देंगी सबसे ज्‍यादा इंक्रीमेंट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement