1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. No Cash! बिना कैश दिए घर लेकर आएं AC, कूलर और फ्रिज, अपनाएं ये धांसू ट्रिक

No Cash! बिना कैश दिए घर लेकर आएं AC, कूलर और फ्रिज, अपनाएं ये धांसू ट्रिक

अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए कई कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां बैकों के साथ करार करती हैं। इसमें ग्राहकों को खासतौर पर कंज्यूमर प्रोडक्ट पर लोन मिलता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 20, 2021 11:00 IST
No Cash! बिना कैश दिए घर...- India TV Paisa

No Cash! बिना कैश दिए घर लेकर आएं ऐसी, कूलर और फ्रिज, अपनाएं ये धांसू ट्रिक

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में देश भर में ऐसी, फ्रिज और कूलर की मांग बढ़ गई है। कोरोना संकट के बीच जहां लोग वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे हैं, ऐसे में लोग अपने घरों को ठंडा रखने के लिए इन कूलिंग प्रोडक्ट की खरीबदारी कर रहे हैं। ऐसे में रिटेल शॉप्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां लोगों को लुभाने के लिए कई शानदार डील्स पेश कर रहे हैं। इसमें न सिर्फ कंपनियां डिस्काउंट दे रही हैं। वहीं कई कंपनियां कैशलैस विकल्प भी दे रही हैं। इसकी मदद से आप जेब से कैश निकाले बिना ही एसी, फ्रिज, कूलर या अन्य अप्लायंसेस की खरीदारी कर सकते हैं। दूसरी ओर ग्राहक भी इस समय कैश की बजाए डिजिटिल माध्यमों से प्रोडक्ट खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुुछ धांसू विकल्पों के बारे में।

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल लोन 

अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए कई कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां बैकों के साथ करार करती हैं। इसमें ग्राहकों को खासतौर पर कंज्यूमर प्रोडक्ट पर लोन मिलता है। आजकल कई एनबीएफसी और बैंक इस प्रकार की सेवाएं देते हैं। आजकल ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन स्‍टोर भी नो कॉस्ट ईएमआई जैसे विकल्प प्रदान करते हैं। यहां आपको प्रोडक्‍ट की कॉस्‍ट 3ए 6, 9 या 12 महीनों की किस्‍तों में पूरी कीमत का भुगतान करना होता है। यहां कोई ब्‍याज नहीं देना पड़ता है। बता दें यह स्‍कीम उन लोगों के लिए मुफीद है, जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड कंपनियां भी नो-कॉस्ट ईएमआई ऑप्‍शन प्रदान करती है। 

क्रेडिट कार्ड ईएमआई 

क्रेडिट कार्ड को हम ईजी मनी भी कहते हैं। आपकी जेब में भले ही पैसा न हो लेकिन आप फिर भी लाखों की खरीदारी कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनियां अक्सर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट, के अलावा क्रोमा और रिलायंस जैसे रिटेलर के साथ पार्टनरशिप करती हैं।इसके तहत क्रेडिट कार्ड से खरीद पर एक्सक्लूसिव डिस्‍काउंट और ईएमआई पेमेंट ऑप्शन की पेशकश की जाती है। यहां कार्डधारकों को नो-कॉस्‍ट ईएमआई का ऑफर दिया जाता है। कुछ क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली फर्म और बैंक नो-कॉस्ट ईएमआई का विकल्‍प चुनने पर अतिरिक्‍त डिस्‍काउंट भी देते हैं।

पर्सनल लोन 

एसी फ्रिज टीवी जैसे कंज्‍यूमर ड्यूरेबल खरीदने के लिए पर्सनल लोन काफी लोकप्रिय विकल्प है। पर्सनल लोन पर ब्याज की दरें व्यक्ति के क्रेडिट स्‍कोर, मासिक इनकम, कंपनी के प्रोफाइल और जॉब प्रोफाइल के आधार पर 9 से 16 फीसद के बीच होती हैं। कोई भी आसानी से एक लाख से 5 साल की रेंज में 20 लाख रुपये तक पर्सनल लोन ले सकता है। कुछ बैंक पर्सनल लोन चुकाने के लिए 7 साल का समय भी देते हैं।

प्री-अप्रूव्ड लोन

आईसीआईसीआई और एचडीएफसी जैसे कई बैंक ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड लोन उपलब्ध कराते हैं। वहीं कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां भी चुनिंदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर करती हैं। यह ऑफर उन कार्ड धारकों दिया जाता है, जिनका बिल पेमेंट का रिकॉर्ड अच्छा होता है। यहां खास बात यह है कि यहां आपको कुछ ही मिनटों में लोन मिल जाता है। और आपके अकाउंट में पैसा आ जाता है। लोन की अवधि छह महीने से 5 साल की हो सकती है।

Write a comment
X