Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. कराने जा रहें है एफडी तो इस तरीके से बढ़ायें अपना रिटर्न, होगी ज्यादा कमाई

कराने जा रहें है एफडी तो इस तरीके से बढ़ायें अपना रिटर्न, होगी ज्यादा कमाई

मोतीलाल ओसवाल ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर अपना भरोसा जताया है। ब्रोकरेज हाउस ने सलाह दी है कि स्टॉक 530 के स्तर पर पहुंच सकता है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 14, 2021 16:24 IST
म्युचुअल फंड की तकनीक...- India TV Paisa
Photo:PTI

म्युचुअल फंड की तकनीक से बढ़ाये निवेश पर रिटर्न

नई दिल्ली। अगर आप एफडी कराने की योजना बना रहे हैं, तो यकीनन आप उन निवेशकों में शामिल हैं जो अपनी रकम की सुरक्षा को ज्यादा महत्व देते हैं, और जोखिम नहीं लेते। हालांकि ऐसे सतर्क रुख से निवेशक बाजार के दूसरे हिस्सों में जारी बढ़त का लाभ उठाने से चूक जाते हैं। बाजार के जानकार सलाह देते हैं कि बेहतर रिटर्न के लिये निवेशक अपनी रकम को एक ही जगह न लगायें। अगर निवेशक एक सीमा से ज्यादा जोखिम नहीं लेना चाहते तो ऐसे निवेशक म्यचुअल फंड स्कीम की तर्ज पर निवेश कर अपना रिटर्न बढ़ा सकते हैं।

डेट फंड की तर्ज पर करें निवेश

अगर आप एफडी में निवेश करना और जोखिम से दूर रहना चाहते हैं तो आप म्युचुअल फंड की डेट फंड स्कीम के मुताबिक निवेश कर सकते हैं। ऐसी स्कीम में निवेश का करीब 65 प्रतिशत हिस्सा एफडी, बॉन्ड्स में लगता है। वहीं बाकी हिस्सा इक्विटी में लगता है, आप जोखिम कम करना चाहते हैं तो डेट का हिस्सा बढ़ा सकते हैं।

कैसे करें निवेश

अगर आप एक लाख रुपये की एफडी कराना चाहते हैं तो इसमें से 70 हजार रुपये बैंक की एफडी में सुरक्षित कर दें, बाकी बची 30 हजार रुपये की रकम थोड़ी रिसर्च और बाजार के जानकारों की सलाह से किसी ब्लू चिप यानि मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनी/बैंक में निवेश कर दें, जिसमें भले ही बेहद ऊंचे रिटर्न का अनुमान न हो लेकिन स्थिरता और किसी भी एफडी से ज्यादा रिटर्न की संभावना दिखे। जानिये क्या होगा रिटर्न का कैलकुलेशन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 25 प्रतिशत रिटर्न की उम्मीद

मोतीलाल ओसवाल ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर अपना भरोसा जताया है। ब्रोकरेज हाउस ने सलाह दी है कि स्टॉक 530 के स्तर पर पहुंच सकता है। फिलहाल स्टॉक 430 के स्तर पर है। यानि ब्रोकरेज हाउस के अनुमान के मुताबिक स्टॉक में अभी 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त का अनुमान है। ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक की एसेट क्वालिटी सुधर रही है, वहीं भारतीय बैंकिंग सेक्टर में अपनी मजबूत स्थिति का उसे फायदा आगे रिकवरी के दौरान मिलेगा। इसके साथ ही जियोजित बीएनपी ने भी बैंक में 500 से ऊपर का लक्ष्य दिया है।

क्या है बैंक की एफडी पर ऑफऱ

स्टेट बैंक फिलहाल 1 से 2 साल के बीच 5 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

कैसे मिलेगा एफडी के रिटर्न से ज्यादा रिटर्न

बैंक का स्टॉक अगर आपको एक साल के अंदर 5 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न देता है, तो इसका मतलब साफ है कि पूरा पोर्टफोलियो आपको कुल निवेश पर एफडी से ज्यादा रिटर्न देगा। मोतीलाल ओसवाल की सलाह पर चलते हुए अगर आप स्टेट बैंक के स्टॉक से 15 प्रतिशत रिटर्न लेकर बाहर भी निकलते हैं तो आपको अपने कुल निवेश पर 8 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न मिलेगा

  • 70 हजार पर 5 प्रतिशत ब्याज से एक साल में 73,500
  • और 30 हजार पर 15 प्रतिशत रिटर्न के साथ 34,500 रुपये
  • यानि कुल 1 लाख के निवेश पर एक साल में 1.08 लाख रुपये

यानि साफ है कि थोड़ी मेहनत और आपके रिटर्न में बढ़त

क्या है इस फार्मूला के फायदे और नुकसान

फायदा 1: कुल रकम का बड़ा हिस्सा एफडी में होने की वजह से नुकसान की स्थिति में कुल नुकसान सीमित रहता है। वहीं फायदे की स्थिति में कुल रिटर्न बढ़ जाता है।

फायदा 2 :  वहीं तेज उछाल की स्थिति में आप समय से पहले बाजार से अपना निवेश निकाल सकते हैं, जिसके बाद मिली रकम को फिर से निवेश कर अपना कुल रिटर्न पहले से ज्यादा बना सकते हैं।

नुकसान 1: ये फॉर्मूला आपके जोखिम को कम करता हैं, हालांकि ये जोखिम को खत्म नहीं करता क्योंकि आप रकम का कुछ हिस्सा बाजार में लगाते हैं, जो कई फैक्टर के अधीन है। ऐसे में बाजार में अपने निवेश पर सतर्क रहने की जिम्मेदारी आपकी ही है।

नुकसान 2: बाजार की जानकारी न होने पर या गलत सलाह के बाद गलत स्टॉक का चुनाव आपको बड़ा नुकसान करा सकता है। वहीं कोरोना जैसी अप्रत्याशित स्थितियां दिग्गज स्टॉक्स में भी गिरावट ला सकती हैं, भले ही बाजार और जानकार उसे लेकर कितनी ही उम्मीदें लगा रहें हों, ऐसे नुकसान से  ऊबरने में आपको तय वक्त से ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: सस्ते होंगे कोविड-19 के इलाज में जरूरी दवा और उपकरण, जीएसटी काउंसिल की टैक्स में कटौती

यह भी पढ़ें: SBI देगा सिर्फ 8.5 प्रतिशत पर पर्सनल लोन, कोरोना संकट में मिलेगी मदद

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement