1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Paytm फिक्स डिपॉजिट पर दे रहा है बैंक से ज्यादा ब्याज, ये स्कीम करेगी मालामाल

Paytm फिक्स डिपॉजिट पर दे रहा है बैंक से ज्यादा ब्याज, ये स्कीम करेगी मालामाल

देश का सबसे बड़े पेमेंट बैंक पेटीएम(Paytm Payments Bank) ग्राहकों को बड़ी राहत दे रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 11, 2021 12:50 IST
Paytm फिक्स डिपॉजिट पर...- India TV Paisa

Paytm फिक्स डिपॉजिट पर दे रहा है बैंक से ज्यादा ब्याज, ये स्कीम करेगी मालामाल

आज के महंगाई के समय में जहां बैंकों की जमा पर रिटर्न घटता ही जा रहा है, इस बीच देश का सबसे बड़े पेमेंट बैंक पेटीएम(Paytm Payments Bank) ग्राहकों को बड़ी राहत दे रहा है। आप पेटीएम पर फिक्स्ड डिपॉजिट करवा सकते हैं। बैंक आपको 5.5 प्रतिशत का ब्याज भी दे रहा है। खास बात यह है कि आप मात्र 100 रुपये से ही निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। 

पेटीएम ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। पेटीएम के अनुसार वह इंडसइंड बैंक के साथ मिलकर ग्राहकों को 100 रुपए के न्यूनतम डिपॉजिट के साथ एफडी की सुविधा दे रहा है। खास बात यह है कि पेटीएम पेमेंट बैंक में खोली गई एफडी को आप कभी भी भुना सकते हैं। यानि समय से पहले एफडी तुड़वाने पर ग्राहकों को कोई पेनल्टी नहीं देनी होगी। 

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

जानिए कितनी है लिमिट 

रिजर्व बैंक ने हाल ही में पेमेंट बैंक में अधि​कतम 2 लाख रुपये रखने को अनुमति दी थी। पेटीएम बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक के पेमेंट्स बैंक को दिए दिशानिर्देशों के अनुसार, पेटीएम पेमेन्‍ट्स बैंक लिमिटेड ग्राहक के लिए दिन के अंत में कुल बैलेंस 2,00,000 से अधिक नहीं हो सकती। आप पेटीएम की एप या वेबसाइट पर जाकर अपने लिए यह फ्लेक्सिबल एफडी बुक कर सकते हैं। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

पेटीएम की एफडी की ये हैं विशेषताएं 

पेटीएम के फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ सबसे बड़ी अच्छाई यह है कि आप जब चाहें इस एफडी को तुड़वा सकते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट की मैच्योरिटी 365 दिन की है। एफडी आटोमैटिक रिन्यू हो जाएगी। मैच्योरिटी पर ब्याज 6 फीसदी है। एफडी की न्यून​तम अवधि 7 दिन की है। यदि 7 दिन की न्यूनतम अवधि पूरी होने से पहले एफडी बंद हो जाती है, तो एफडी पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। आप किसी भी समय एफडी को रिडीम कर सकते हैं और रिडीम की गई मूलधन राशि के साथ ब्याज में से TDS काटने के बाद रकम, कुछ ही सेकंड के भीतर आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।

Write a comment
X