1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 4 प्रतिशत ब्‍याज पर लेना चाहते हैं ऋण तो जल्‍दी बनवाएं KCC कार्ड, मिलेंगे और भी फायदे

4 प्रतिशत ब्‍याज पर लेना चाहते हैं ऋण तो जल्‍दी बनवाएं KCC कार्ड, मिलेंगे और भी फायदे

किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसान 5 साल में 3 लाख रुपए का अल्पकालिक ऋण ले सकते हैं। इस ऋण की ब्याज दर 4 प्रतिशत होती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 20, 2020 14:14 IST
kisan credit card application process- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

kisan credit card application process

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार के किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्‍य के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्‍त कर रहे करोड़ों किसानों के लिए राहत की खबर है। मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान कर दी है। सरकार ने ऐसे 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया है। इस कार्ड की मदद से किसान बहुत कम ब्‍याज दर पर बिना गारंटी के ऋण ले सकेंगे और खाद, बीज आदि खरीद सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसान 5 साल में 3 लाख रुपए का अल्‍पकालिक ऋण ले सकते हैं। इस ऋण की ब्‍याज दर 4 प्रतिशत होती है। किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता 5 साल होती है। किसान बिना किसी गांरटी के 1.6 लाख रुपए का ऋण ले सकते हैं। इससे अधिक राशि के ऋण के लिए गारंटी देनी होती है।

वित्‍त मंत्रालय के मुताबिक 102,065 करोड़ रुपए की क्रेडिट लिमिट के साथ कुल 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण लगे झटके से कृषि क्षेत्र को बचाने के प्रयास में सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से किसानों को रियायती दरों पर ऋण देने के लिए एक विशेष संतृप्ति अभियान शुरू किया है। मंत्रालय ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए और कृषि विकास में तेजी लाने के लिए यह कदम एक लंबा रास्ता तय करेगा। मंत्रालय ने आगे कहा कि बता दें कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज के हिस्से के रूप में सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए के रियायती ऋण का प्रावधान करने की घोषणा की थी। यह घोषणा करते हुए उम्मीद जताई गई थी कि इससे मछुआरों और डेयरी किसानों सहित 2.5 करोड़ किसानों को लाभ होने की संभावना है।

2 लाख रुपए का बीमा

पीएम किसान के लाभार्थियों को 12 रुपए सालाना प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा। इसके अलावा 330 रुपए सालाना प्रीमियर पर पीएम जीवन ज्‍योति बीमा के तहत 2 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जा रहा है।

घरेलू खर्च के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं केसीसी

किसान क्रेडिट कार्ड धारक अपने घरेलू खर्च के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। किसान अपने घरेलू खर्च के लिए लोन राशि का अधिकतम 10 प्रतिशत तक इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आरबीआई ने कोरोना वायरस संकट के दौरान किसानों को राहत देने के लिए यह सुविधा प्रदान की है। 

ऐसे करें आवेदन

  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करें
  • फॉर्म में अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी, फसल आदि का विवरण भरें
  • किसी अन्‍य बैंक से ऋण या केसीसी नहीं बनवाया है इसकी घोषणा करें
  • फॉर्म को अब अपने नजदीकी बैंक में जमा करें

केसीसी के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • फोटो
  • कृषि जमीन के दस्‍तावेज
Write a comment