1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. बेरोजगारों को यहां हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए कैसे करें आवेदन

बेरोजगारों को यहां हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए कैसे करें आवेदन

कम आय वर्ग के बेरोजगार लोगों को कोरोना संकट की बीच राहत पहुंचाने के लिए राजस्थान सरकार बेरोजगारी भत्ता दे रही है, जिसमें युवतियों को प्रतिमाह 3500 रुपये और युवकों को 3000 रुपये दिए जा रहे हैं, इस योजना के लिए ऑनलाइन आवदेन किया जा सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 13, 2020 19:49 IST
बेरोजगारों के लिए...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

बेरोजगारों के लिए भत्ता

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से बेरोजगारों की संख्या में तेज बढ़त देखने को मिली है। केंद्र सरकार लोगों की नौकरी छूटने पर कई तरह से मदद दे रही हैं। वहीं कुछ राज्य सरकारें बेरोजगारों के लिए भी विशेष योजना लागू कर चुकी हैं। इसमें से एक है राजस्थान सरकार की बेरोजगार भत्ता योजना। इस योजना के तहत बेरोजगारों को 3000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जा रहा है। 

योजना के तहत क्या हैं फायदे

योजना में बेरोजगार युवक और युवतियों को नकद सहायता दी जा रही है। बेरोजगार युवकों को हर महीने 3000 रुपये तो वहीं बेरोजगार युवतियों को 3500 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। 

योजना के लिए कौन हैं योग्य
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, इसके साथ ही आपकी उम्र 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं परिवारिक आय 3 लाख रुपये सालाना से कम होनी चाहिए। खास बात ये है कि अगर आपको केंद्र या राज्य सरकार से किसी अन्य राहत योजना का लाभ मिल रहा है तो आपको बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा। 

कौन कौन से कागजात हैं जरूरी
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का फायदा उठाने के लिए आपको शिक्षा से जुड़े कागजात और आईडी प्रूफ देने होंगे। इसमें वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड और परिवार की आय से जुड़े कागजात शामिल हैं। 

कैसे कर सकते हैं आवेदन
आवेदन करने के लिए आपको राजस्थान सरकार के रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां मेन पेज के मेन्यू में जॉब सीकर्स (job seekers) का विकल्प दिया गया है। जिसपर क्लिक करते ही apply for Unemployment allowance का विकल्प दिखेगा। इसपर क्लिक करते ही राजस्थान एसएसओ का पेज खुलेगा जहां पर आप एसएसओ आईडी और पासवर्ड की मदद से दाखिल हो सकते हैं। अगर आपके पास एसएसओ आईडी नहीं है तो इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन का विकल्प भी है। लॉगइन करने के बाद आप एप्लीकेशन पर क्लिक करें, जहां जरूरी जानकारी भरने के बाद सभी कागजातों को अपलोड कर अपना फॉर्म सबमिट कर दें।  मुख्य मेन्यू पर ही आवेदन का स्टेटस जानने के लिए भी विकल्प दिया गया है, जहां आप अपने आवेदन के बारे में जान सकते हैं।  

Write a comment
X