1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. गूगल पे के यूजर करें डेबिट, क्रेडिट कार्ड से कॉन्टेक्टलेस पेमेंट, शुरू हुई सुविधा- रिपोर्ट

गूगल पे के यूजर करें डेबिट, क्रेडिट कार्ड से कॉन्टेक्टलेस पेमेंट, शुरू हुई सुविधा- रिपोर्ट

कोरोना संकट को देखते हुए गूगल पे ने अपने यूजर के लिए ये सुविधा शुरू की है। फिलहाल ये सुविधा एक्सिस बैंक और एसबीआई के कार्ड धारकों के लिए है, जिसे बाद में अन्य बैंकों के कार्ड धारकों को भी ये सुविधा पहुंचाने की योजना है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 30, 2020 13:42 IST
New feature in Google pay- India TV Hindi News
Photo:FILE PHOTO

New feature in Google pay

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के डर के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत को देखते हुए गूगल पे ने अपने यूजर के लिए खास सेवा ऑफर की है। अब गूगल पे के यूजर NFC सिस्टम का इस्तेमाल कर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे। ये जानकारी android police की एक रिपोर्ट में दी गई है। फिलहाल कंपनी की तरफ से इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक यूजर NFC यानि नियर फील्ड कम्युनिकेशन की मदद से अपना भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर के पास अकाउंट से भुगतान करने की सुविधा पहले से ही है।

 

गूगल पे का ये फीचर इस समय एक्सिस बैंक और एसबीआई के कार्ड को ही सपोर्ट करता है, इसलिए फिलहाल इन दोनों बैंक के कार्ड धारक ही ये सुविधा उठा सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल पे जल्द ही बाकी बैंकों के कार्ड धारकों को भी ये सुविधा देगा। ये सुविधा पाने के लिए ग्राहक को पहले अपना वेरिफिकेशन पूरा करना होगा। जिसके बाद बैंक से मिले ओटीपी के जरिए अपना कार्ड रजिस्टर करना होगा। इसके बाद ग्राहक एनफसी सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे।

यूपीआई के जरिए ग्राहक बैंक खाते से बैंक खाते के बीच तेज भुगतान की सुविधा पाते हैं, इससे मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जाता। वहीं एनएफसी के जरिए ग्राहक पेमेंट काउंटर पर सिर्फ अपना कार्ड करीब ले जाकर या टैप कर भुगतान कर सकते हैं, एक सीमा तक भुगतना के लिए ओटीपी की जरूरत नहीं है (एक्सिस बैंक के लिए 2000 रुपये)। यानि ग्राहक को भुगतान के दौरान किसी भी डिवाइस के संपर्क में नहीं आना है। दोनो ही सिस्टम तेजी से भुगतान का जरिया है, हालांकि एक में मोबाइल फोन के एप में सुरक्षित बैंक खाते का इस्तेमाल होता है, वहीं दूसरे में कार्ड में सुरक्षित जानकारियों का। अब गूगल पे ने इन दोनो सुविधाओं को एक साथ ग्राहक के लिए पेश कर दिया है। यानि गूगल पे से जुड़े बैंक खाते में रकम न होने पर आप क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं।  

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022