Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ऑक्‍सी ने शुरू किया कन्‍या शिशु विकास कार्यक्रम, कराएगी पैदा होने वाली हर लड़की की 11,000 रुपए की एफडी

ऑक्‍सी ने शुरू किया कन्‍या शिशु विकास कार्यक्रम, कराएगी पैदा होने वाली हर लड़की की 11,000 रुपए की एफडी

स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्‍सी ने शुक्रवार को एक अनोखी योजना की घोषणा की है। ऑक्‍सी ने कहा है कि वह देश में जन्‍म लेने वाली हर नवजात लड़की के नाम पर 11,000 रुपए की सावधि जमा (एफडी) कराएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 29, 2018 10:44 IST
fixed deposit- India TV Paisa

fixed deposit

 

नई दिल्‍ली। स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्‍सी ने शुक्रवार को एक अनोखी योजना की घोषणा की है। ऑक्‍सी ने कहा है कि वह देश में जन्‍म लेने वाली हर नवजात लड़की के नाम पर 11,000 रुपए की सावधि जमा (एफडी) कराएगी। बस इस योजना में भाग लेने के लिए तीन माह की गर्भवती मां को अपना पंजीकरण ऑक्‍सी के साथ कराना होगा। यह पंजीकरण ऑक्सी हेल्थ एप पर कराया जा सकता है। 

कंपनी ने कहा है कि उसकी इस योजना का उद्देश्‍य देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और लड़कियों को शिक्षा और पेशेवर लक्ष्‍यों को पाने में उनकी मदद करना है। ऑक्‍सी ने एक बयान में कहा है कि वह ऑक्‍सी कन्‍या शिशु विकास कार्यक्रम के तहत देशभर में इसके लिए पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्‍ची के जन्‍म के समय 11,000 रुपए की एफडी देगी।

कंपनी ने कहा है कि इस योजना में माता-पिता के धर्म, सामाजिक या भौगोलिक स्थिति के भेदभाव के बिना सभी को लाभ दिया जाएगा। इस योजना को लड़कियों को वित्‍तीय रूप से स्‍वतंत्र व सक्षम बनाने के लिए तैयार किया गया है। कंपनी ने बताया कि जब लड़कियां 18 वर्ष की हो जाएंगी तब इस राशि का अपनी मर्जी से इस्‍तेमाल कर पाएंगी। इसे उनकी शिक्षा या पेशेवर लक्ष्‍यों को हासिल करने में उपयोग किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि यह पैसा लड़कियों के लिए है और वह इससे अपना भविष्‍य संवार सकती हैं। इस पर किसी और को कोई हक नहीं होगा।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि पंजीकरण के बाद यदि लड़की जन्‍म लेती है तो लड़की के नाम पर 11,000 रुपए की एफडी जारी की जाएगी। इसे बच्‍ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा। 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर वह बिना किसी रोकटोक के इस राशि का उपयोग करने के लिए स्‍वतंत्र होगी।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement