Tuesday, May 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Mind it: नए साल में अगर आपके पास नहीं होगा पैन कार्ड, तो अटक जाएंगे ये 10 काम

Mind it: नए साल में अगर आपके पास नहीं होगा पैन कार्ड, तो अटक जाएंगे ये 10 काम

1 जनवरी 2016 से सरकार नया नियम लागू करने जा रही है, जिसके तहत कुछ बड़े ट्रांजेक्‍शन और जरूरी काम के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 11, 2018 17:32 IST
PAN- India TV Paisa

PAN

नई दिल्‍ली। अभी तक इनकम टैक्‍स और बड़े बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन के वक्‍त काम आने वाला पैन कार्ड अगले साल से और भी जरूरी फाइनेंशियल डॉक्‍यूमेंट बनने जा रहा है। 1 जनवरी 2016 से सरकार नया नियम लागू करने जा रही है, जिसके तहत प्रॉपर्टी, सोना-चांदी, शेयर्स, होटल बिल से लेकर विदेश यात्रा के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। अपने रीडर्स की मदद के लिए इंडिया टीवी पैसा की टीम बताने जा रही है उन 10 कामों के बारे में, जो कि आप बिना पैन कार्ड नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Take it Easy: अगर आपके पास नहीं है पैन कार्ड तो ऐसे बनेंगे अटके हुए काम

पैन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन-

How to apply pan card online

pan-1Pan Card

pan-2Pan Card

pan-3Pan Card

pan-4Pan Card

pan-5Pan Card

pan-6Pan Card

pan-7Pan Card

pan-8Pan Card

होटल बिल या विदेश यात्रा

नए साल में अगर आप छुट्टी बिताने के लिए किसी होटल में रुकते हैं या फिर विदेश यात्रा करते हैं। तो इसके लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। नए नियम के मुताबिक 50 हजार या उससे अधिक के होटल बिल या विदेश यात्रा के दौरान आपको पैन नंबर बताना होगा।

यह भी पढ़ें- पैन कार्ड को न लें हल्‍के में, अगर दी गलत जानकारी तो 7 साल की हो सकती है कैद

दो लाख रुपए तक के कैश पेमेंट

अब अगर आप 2 लाख रुपए या उससे अधिक के सभी प्रकार के कैश पेमेंट के लिए आपको पैन कार्ड या पैन नंबर बताने की जरूरत होगी। सरकार के इस कदम से जहां सरकार को काले धन पर नजर रखने में मदद मिलेगी। वहीं अब इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के पास बड़े ट्रांजेक्‍शन का पूरा रिकॉर्ड तैयार हो जाएगा।

10 लाख रुपए से अधिक की प्रॉपर्टी खरीद

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो अब आप घर या जमीन खरीदना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा। सरकार ने तय किया है कि यदि कोई 10 लाख रुपए या अधिक की कोई भी अचल संपत्ति खरीदता है। तो उसे पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा।

दो लाख या उससे अधिक की ज्‍वैलरी

सरकार ने काले धन पर लगाम कसने के लिए अगली पहल ज्‍वैलरी खरीद पर पैन कार्ड अनिवार्य करने के साथ की है। नए नियमों के मुताबिक यदि कोई व्‍यक्ति 2 लाख रुपए से अधिक की गोल्‍ड ज्‍वैलरी या फिर बुलियन की खरीद तभी कर सकता है जब उसके पास पैन कार्ड हो।

50 हजार रुपए से अधिक के कैश कार्ड

अगर आप 50,000 रुपए या उससे अधिक का कैश कार्ड खरीदते हैं या फिर इतनी ही रकम का प्रीपेड भुगतान करते हैं। तो इसके लिए भी आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी होगा।

शेयरों की खरीद

यदि आप शेयर मार्केट में गैर लिस्‍टेड कंपनियों के शेयर खरीदते हैं। और खरीदे गए शेयरों की राशि 1 लाख रुपए से अधिक की है, तो आपको शेयरों की खरीद के वक्‍त अपना पैन नंबर जरूर अंकित करना होगा।

बैंक अकाउंट खुलवाते वक्‍त

अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाने जा रहे हैं तो आपके पास पैन नंबर होना पहली शर्त होगी। हालांकि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुलने वाले अकाउंट के लिए यह शर्त लागू नहीं होगी।

इंश्‍योरेंस प्रीमियम

अब इंश्‍योरेंस प्रीमियम पर भी इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की नजर रहेगी। 1 जनवरी से अगर आप अपनी किसी भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी के लिए 50 हजार रुपए या अधिक के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड की डिटेल भी देनी होगी।

बैंक ड्राफ्ट और पेऑर्डर

अब अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप एक दिन में 50 हजार रुपए या उससे अधिक के बैंक ड्राफ्ट, पे ऑर्डर और बैंकर्स चैक नहीं बनवा पाएंगे। सरकार यह नियम भी 1 जनवरी से लागू करने जा रही है।

पोस्‍ट ऑफिस की जमा योजनाएं

अ‍भी तक निवेश और बचत के लिए प्रयोग में आनेवाली पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीम पर भी सरकार द्वारा लगाई गई सीमाएं लागू होंगी। इसके तहत अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में बड़ी राशि जमा करते हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement