1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PayTM से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर लगता है चार्ज, आप ऐसे फ्री में भेज सकते हैं पैसे

PayTM से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर लगता है चार्ज, आप ऐसे फ्री में भेज सकते हैं पैसे

बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पैसा ऐड करना तो बिल्कुल फ्री है, लेकिन इन वॉलेट से पैसे बैंक में ट्रांसफर करने पर यूजर्स को चार्ज देना पड़ता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 19, 2020 9:46 IST
Paytm charge 3pc fee on wallet to bank account money transfer- India TV Paisa
Photo:INC42

Paytm charge 3pc fee on wallet to bank account money transfer

नई दिल्‍ली। गूगल प्ले स्टोर ने अपने प्लेटफॉर्म से PayTM एप को गेंबलिंग का आरोप लगाते हुए कुछ घंटों के लिए हटा दिया था। ऐसे में अब लोगों को PayTM वॉलेट में रखे अपने पैसे की चिंता सताने लगी है। हालांकि, PayTM ने अपने यूजर्स को भरोसा दिलाया है कि उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आपको लगता है कि अपना पैसा वॉलेट से निकालकर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना ही सही है, तो आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन यह सेवा फ्री नहीं है। PayTM पैसे को वॉलेट से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने पर चार्ज वसूलता है। PayTM ही नहीं, बल्कि PhonePAY, Payzapp जैसे अधिकतर मोबाइल वॉलेट में बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पैसा ऐड करना तो बिल्कुल फ्री है, लेकिन इन वॉलेट से पैसे बैंक में ट्रांसफर करने पर यूजर्स को चार्ज देना पड़ता है। यह चार्ज 2 से 5 प्रतिशत के बीच है।

PayTM अपने वॉलेट से पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने पर करीब 3 प्रतिशत चार्ज वसूलता है। जितना अमाउंट आप ट्रांसफर करेंगे, उसका 3 प्रतिशत चार्ज के रूप में काट जाएगा। पहले PayTM से पैसे बैंक अकाउंट में भेजने पर ट्रांजेक्शन चार्ज के रूप में 5 प्रतिशत शुल्‍क लगता था, लेकिन अब उसे कम करके 3 प्रतिशत कर दिया गया है। 3 प्रतिशत शुल्‍क पर पैसा ट्रांसफर करने का मौका सिर्फ 30 सितंबर 2020 तक है। इसके बाद PayTM अपना ट्रांजेक्शन चार्ज बढ़ा सकती है।

जब आप किसी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट से मोबाइल वॉलेट में पैसे ऐड करते हैं तो मोबाइल वॉलेट कंपनी को उस बैंक को कुछ रुपए ट्रांजेक्शन चार्ज के रूप में देने पड़ते हैं। ठीक इसी तरह जब आप अपने PayTM  वॉलेट में पैसा ऐड करते हैं तो उसे संबंधित बैंक को कुछ भुगतान करना होता है। इसके लिए वह ग्राहकों से कोई फीस नहीं वसूलती है। लेकिन जब कोई ग्राहक वॉलेट से बैंक में पैसे ट्रेसफर करता है तो अपनी लागत वसूलने के लिए PayTM ग्राहकों से चार्ज वसूलती है। फिलहाल कंपनी बैंक में पैसे ट्रांसफर करने पर 3 प्रतिशत चार्ज वसूल रही है।

ऐसे करें फ्री में पैसे ट्रांसफर

ई-वॉलेट कंपनियां UPI (Unified Payments Interface) से जुड़ी हैं। इसके कारण आप भी अपने बैंक अकाउंट को आसानी से PayTM से जोड़ सकते हैं। यूजर PayTM एप से अपने बैंक खाते से UPI के जरिए किसी भी बैंक के किसी भी खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI के जरिये पैसे ट्रांसफर करने पर PayTM को कोई फीस नहीं देनी होती है, क्योंकि इसमें PayTM का कोई रोल नहीं होता औप पैसे एक बैंक से दूसरे बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं। इस तरह के ट्रांजेक्शन में PayTM केवल अपना प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है। लेकिन इस तरह के लेन-देन के लिए आपको PayTM एकाउंट का फुल KYC वेरिफिकेशन कराना जरूरी होता है। KYC वेरिफिकेशन हो जाने पर आप बिना किसी अतिरिक्त चार्ज दिए पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं।

 

Write a comment
X