1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Awas Yojana: उप्र में 3.50 लाख रुपए वाले मकान की आज से शुरू होगी बुकिंग, ऐसे उठाएं फायदा

PM Awas Yojana: उप्र में 3.50 लाख रुपए वाले मकान की आज से शुरू होगी बुकिंग, ऐसे उठाएं फायदा

UP Housing Development Council ने राज्य के 19 शहरो में 3516 मकानों की बुकिंग 1 सितंबर, 2020 से शुरू कर दी है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 01, 2020 8:15 IST
PM Awas Yojana: home booking start from today, know how to apply- India TV Paisa
Photo:PMAY

PM Awas Yojana: home booking start from today, know how to apply

नोएडा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर खरीदारों को केंद्र सरकार की तरफ से होम लोन पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। केंद्र सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 31 मार्च, 2021 तक कर दिया है, ताकि और ज्‍यादा लोग अपने घर का सपना पूरा कर सकें। पहले इस योजना के तहत लोगों को होम लोन के रूप में 3 से 6 लाख रुपए तक की राशि बैंकों से मिलती थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 18 लाख रुपए तक कर दिया है।

पीएम आवास योजना के तहत अब उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने राज्य के 19 शहरो में 3516 मकानों की बुकिंग आज से शुरू कर दी है। इस योजना के तहत घर खरीदने के इच्छुक लोग 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत राज्य के गरीब लोगों को केवल 3.50 लाख रुपए में घर मिलेंगे। यह राशि उन्हें 3 वर्षों में लौटानी होगी। पहले यूपी हाउसिंग डेवलपमेंट काउंसिल ने पांच साल की किस्‍त पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन इसे कम करके तीन वर्ष कर दिया गया है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को 3.50 लाख रुपए में मिलने वाले घर का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर और सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर होगा।

यहां मिलेंगे मकान

पीएम आवास योजना के तहत यूपी की राजधानी लखनऊ में सबसे अधिक लोगों को घर आवंटित किए जाएंगे। लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग होगी। इसके अलावा गाजियाबाद में 624, मेरठ के जागृति विहार में 480 और गोंडा में 396 मकानों की बुकिंग होगी। राज्य के मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। इनके अलावा कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 घरों के लिए बुकिंग होगी।

आवेदन करने का यह है तरीका

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर लॉगइन करें।
  • अगर आप एलआईजी, एमआईजी या ईडब्‍लयूएस कैटेगरी में आते हैं तो होम पेज पर दिए गए सिटीजन असेस्‍मेंट में मौजूद बेनेफ‍िट्स अंडर अदर 3 कम्‍पोनेंट्स पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही चेक आधार/ वीआईडी नंबर एक्सिटेंस टाइटल वाला पेज ओपन होगा, यहां पहले कॉलम में आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद दूसरे कॉलम में आधार पर लिखा अपना नाम दर्ज करें।
  • ऐसा करते ही एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें मांगी गई अपनी पूरी जानकारी भरें। अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल, सभी व्यक्तिगत जानकारी, इनकम स्टेटमेंट, बैंक खाता आदि एंटर करके डेक्लेरेशन चेकबॉक्स पर टिक करें।
  • सभी जानकारी भरकर कैप्चा कोड डालने के बाद अपने फॉर्म को सबमिट करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म की फीस 100 रुपए है। वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपए बैंक में जमा कराना पड़ेगा।
Write a comment
X