1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. पोस्ट ऑफिस की ये है गारंटीड मुनाफा वाली खास स्कीम, ऐसे हर महीने होगी 5100 रुपए की आमदनी

पोस्ट ऑफिस की ये है गारंटीड मुनाफा वाली खास स्कीम, ऐसे हर महीने होगी 5100 रुपए की आमदनी

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) आपको हर महीने कमाई का मौका देती है। अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश कर मोटी रकम जोड़ना चाहते हैं तो ये स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकती है। 

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 09, 2020 20:56 IST
Post office monthly income scheme how to apply online benefits eligibility step by step details- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Post office monthly income scheme how to apply online benefits eligibility step by step details

Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं को निवेश के मामले में काफी सुरक्षित माना जाता है। भारतीय डाक विभाग (पोस्ट ऑफिस) ने अपने ग्राहकों की जरूरतों और निवेश को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर अलग-अलग स्कीम लॉन्च करती रहती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद ग्राहकों को ब्याज के रूप में मोटी रकम हासिल होती है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास और शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप निवेश कर हर महीने 5100 रुपए की आमदनी कर सकेंगे। सबसे बड़ी बात ये है कि इस स्कीम के जरिए आप गारंटीड मुनाफा कमा सकेंगे।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) आपको हर महीने कमाई का मौका देती है। अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश कर मोटी रकम जोड़ना चाहते हैं तो ये स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इस स्कीम के तहत ग्राहक कम से कम 1000 रुपए की राशि जमा कर सकते हैं। इसमें ज्वॉइंट अकाउंट भी खोलने की सुविधा है, जिसके जरिए आपका लाभ दोगुना हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत मौजूदा समय में 6.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है।

जानिए कैसे होगी आपको 5100 रुपए की आमदनी

स्कीम के तहत आपकी कुल जमा पर सालाना ब्याज के हिसाब से रिटर्न की गणना की जाती है। कुल रिटर्न सालाना आधार पर होता है, इसलिए इसे हर महीने के हिसाब से 12 हिस्सों में बांट दिया जाता है। यह एक हिस्सा आप हर महीने अपने खाते में मंगा सकते हैं। अगर आपको मंथली बेसिस पर इसकी जरूरत नहीं है तो मूलधन में यह रकम भी जोड़कर उसपर ब्याज मिलता है। मान लिया कि किसी पति-पत्नी ने इस स्कीम के तहत ज्वॉइंट खाते में 9 लाख रुपए निवेश किया है। 9 लाख की जमा पर 6.6 फीसदी ब्याज दर से सालाना रिटर्न 61,200 रुपये होगा। इसे अगर हर महीने में बांट दिया जाए तो यह मंथली 5100 रुपये होगा। यानी हर महीने 5100 रुपए आपकी जेब में आएंगे। वहीं आपका मूलधन पूरी तरह से सुरक्षित पड़ा रहेगा। चाहें तो स्कीम को 5 साल बाद और 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

post office monthly scheme

Image Source : INDIA TV
post office monthly scheme

मैच्योरिटी पीरियड पांस साल है निर्धारित 

इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पांस साल निर्धारित है। वहीं मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालना है तो आपको अकाउंट के 1 वर्ष पूरा होने पर इसकी भी सुविधा मिलती है। मंथली इनकम स्कीम के ग्राहक न्यूनतम निवेश 1000 रुपए तो अधिक्तम निवेश 4.5 लाख रुपए है। अगर कोई सिंगल अकाउंट खोलता है तो इसमें अधिकतम निवेश 4.5 लाख करना होता है। ज्वॉइंट अकाउंट के तहत अधिकतम निवेश 9 लाख रुपये कर सकते हैं।

इस स्कीम में मिलते हैं बड़े फायदे

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के कई बड़े फायदे भी हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत आपकी जमा पूंजी हमेशा बरकरार रहती है। बैंक एफडी या डेट इंस्ट्रूमेंट की तुलना में आपको बेहतर रिटर्न मिलता है। इससे आपको हर महीने एक निश्चित आय होती रहती है और फिर स्कीम पूरी होने पर आपकी पूरी जमा पूंजी मिल जाती है, जिसे आप दोबारा इस योजना में निवेश कर मंथली आय का साधन बनाए रख सकते हैं।

जानिए कौन खोल सकता है खाता

आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या लीगल गार्जियन की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है। वहीं, एडल्ट होने पर उसे खुद जिम्मेदारी मिल जाती है।

कितना लगाना होगा पैसा

मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम अकाउंट कोई भी खोल सकता है। अगर आप का अकाउंट सिंगल है तो आप इसमें 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। इसमें कम से कम 1000 रुपए की राशि जमा की जा सकती है। वहीं अगर आपका अकाउंट ज्वॉइंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। एक शख्‍स एक से ज्यादा लेकिन पोस्ट ऑफिस द्वारा तय लिमिट के अनुसार अकाउंट खोल सकता है।

मेच्योरिटी के पहले पैसा निकालें तो...

अगर किसी जरूरत पर आपको मेच्योरिटी से पहले ही पूरा पैसा निकालना पड़ गया तो यह सुविधा आपको अकाउंट के 1 साल पूरा होने पर मिल जाती है। अकाउंट खोलने की तारीख से 1 साल से 3 साल तक पुराने अकाउंट होने पर, उसमें जमा रकम में से 2 प्रतिशत काटकर बाकी रकम आपको वापस मिलती है। 3 साल से ज्यादा पुराना अकाउंट होने पर, उसमें जमा रकम में से 1 फीसदी काटकर बाकी रकम आपको वापस मिलती है। इसमें जमा की जाने वाली रकम पर और उससे आपको मिलने वाली ब्याज पर किसी तरह की टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है। हालांकि, इससे आपको होने वाली कमाई पर डाकघर किसी तरह का TDS नहीं कटता, लेकिन जो ब्याज आपको मंथली मिलती है, उसके एनुअल टोटल पर आपकी टैक्सेबल इनकम में शामिल किया जाता है।

कैसे खुलेगा खाता?

आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ जमा करना होगा, जिसमें आपका पहचान पत्र भी काम आ सकता है। इसके अलावा आपको 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ जमा करने होंगे।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X