Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Railway Good News: रेलवे ने 660 और ट्रेनों के संचालन को दी मंजूरी, अभी ऐसे करें बुकिंग

Railway Good News: रेलवे ने 660 और ट्रेनों के संचालन को दी मंजूरी, अभी ऐसे करें बुकिंग

भारत के विभिन्न राज्यों में कोरोनावायरस का ग्राफ गिरने के साथ अनलॉक की प्रक्रिया और पिछले 12 दिनों के दौरान कोविड-19 मामलों की संख्या एक लाख से कम होने को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि उसने एक महीने में 660 और ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 18, 2021 22:39 IST
Railway Good News: रेलवे ने 660 और ट्रेनों के संचालन को दी मंजूरी, अभी ऐसे करें बुकिंग- India TV Paisa
Photo:FILE

Railway Good News: रेलवे ने 660 और ट्रेनों के संचालन को दी मंजूरी, अभी ऐसे करें बुकिंग

नई दिल्ली: भारत के विभिन्न राज्यों में कोरोनावायरस का ग्राफ गिरने के साथ अनलॉक की प्रक्रिया और पिछले 12 दिनों के दौरान कोविड-19 मामलों की संख्या एक लाख से कम होने को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि उसने एक महीने में 660 और ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना की गति सपाट होने के साथ, भारतीय रेलवे जनता की यात्रा को सुगम बनाने, प्रवासी कामगारों की आवाजाही के लिए ट्रेनें उपलब्ध कराने और विभिन्न मूल गंतव्य क्लस्टरों में प्रतीक्षा सूची खत्म करने के लिए कई विशेष ट्रेनों का संचालन बढ़ाने जा रहा है।

कोविड की दूसरी लहर के गति पकड़ने से पहले, रोजाना औसतन लगभग 1768 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हो रहा था। 18 जून 2021 तक, लगभग 983 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का रोजाना परिचालन हो रहा है, जो कोविड से पहले के स्तर की तुलना में लगभग 56 प्रतिशत है। मांग और व्यावसायिक जरूरतों के आधार पर ट्रेनों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है।

एक जून 2021 तक, लगभग 800 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें परिचालन में थीं। एक जून से 18 जून 2021 तक की अवधि के दौरान, क्षेत्रीय रेलवे को 660 अतिरिक्त मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दी गई थी। बयान में कहा गया कि क्षेत्रीय रेलवे मंडलों को स्थानीय हालात, टिकट मांग की स्थिति और क्षेत्र में कोविड के मामलों को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन बहाल करने की सलाह दी जाती है। भारत में कोविड की दूसरी लहर के बीच रेलवे ने कई ट्रेनों के संचालन को निलंबित कर दिया था।

ऐसे करें रेल टिकट बुक

अगर आप भी रेल टिकट बुक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं या उसका एप डाउनलोड करें। अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां आपको एक व्यक्ति की तरह रजिस्टर करना पड़ेगा। आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा और उसके बाद जवाब यूजरनेम और पासवर्ड डालकर वेबसाइट में लॉगिन करें। आप बुक योर टिकट पेज पर आप पहुंच जाएंगे वहां आप कहां से कहां तक की यात्रा करना चाहते हैं किस दिन यात्रा करना चाहते हैं और किस क्लास में यात्रा करना चाहते हैं इसे चुनकर आप टिकट बुकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं। ऐसे आगे भी प्रोसस करते रहे आपका टिकट बुक हो जाएगा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement