1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. SBI ने अपने ग्राहकों को इन 5 तरह की धोखाधड़ी को लेकर चेताया, जानिये कैसे रहें सुरक्षित

SBI ने अपने ग्राहकों को इन 5 तरह की धोखाधड़ी को लेकर चेताया, जानिये कैसे रहें सुरक्षित

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बढ़ने के साथ धोखाधड़ी के मामलों भी बढ़त देखने को मिली है। अपराधी लोगों की गाढ़ी कमाई हड़पने के लिये कई तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 15, 2021 17:29 IST
ग्राहकों के लिये...- India TV Paisa
Photo:FILE

ग्राहकों के लिये सलाह जारी

नई दिल्ली। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं, तो आपके लिये एक अहम खबर है। बैंक ने देश में लोगों के साथ धोखाधड़ी की बढ़ती कोशिशों को देखते हुए एक खास चेतावनी जारी की है। एक ट्वीट के जरिये बैंक ने 5 तरह के फ्रॉड के बारे में आम लोगों को जानकारी दी है, और उनसे कैसे बचा जाये ये भी बताया है। बैंक काफी समय से ऐसी सलाहें जारी कर रहा है, हालांकि इसके बाद भी लोग फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं। लोग ऐसी सलाहों को हल्के में ले लेते हैं और छोटी सी गलती के कारण वो इन धोखेबाजों के हाथों अपनी गाढ़ी कमाई लुटा रहे हैं। जानिये क्या हैं ये 5 फ्रॉड और उनसे बचने के तरीके-

अपनी जरूरी जानकारी किसी के साथ शेयर करना- फ्रॉड करने वाले किसी भी तरह से आपसे आपकी अहम जानकारियां निकालने की कोशिश करते हैं, इसके लिये वो कोई भी तरीका अपना सकते हैं। हालांकि बैंक ने साफ किया है कि किसी भी स्थिति में अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड पर दी जानकारियां, इंटरनेट बैंकिग, यूजर आईडी, पसर्नल जानकारियां किसी को भी न दें।

बैंक या किसी संस्थान के अधिकारी के नाम पर कॉल या मेल- बैंक ने सलाह दी है कि ऐसे कॉल से सावधान रहें जिसमें कॉलर खुद को किसी बैंक, अथॉरिटी, केवाईसी एजेंसी या फिर किसी अन्य सरकारी संस्थान का अधिकारी बता कर आपसे जानकारी मांगने की कोशिश करता है। बैंक लगातार बताते रहे हैं कि कोई भी अधिकारी आपसे फोन या मेल पर आपकी पर्सनल जानकारियां नहीं मांगते।

अनजाने सोर्स से मिले मोबाइल एप- बैंक ने सलाह दी है कि फ्रॉड से बचना है तो किसी भी अनजाने सोर्स से मिले मोबाइल एप को डाउनलोड न करें, ऐसे में आपकी सारी जानकारियां धोखबाजों के हाथों में पहुंच सकती हैं।

अनजाने ईमेल से मिले अटैचमैंट: किसी अनजाने सोर्स से मिले ईमेल के अटैचमैंट को भूलकर भी न क्लिक करें। जरूरी हो तो पहले उस सोर्स के बारे जानकारी हासिल करने की कोशिश करें, जानकारी न मिले तो अटैचमेंट से दूर रहें। ऐसे अटैचमेंट आपके कंप्यूटर या मोबाइल को हैक कर सकते हैं।

आकर्षक ऑफर से दूरी बनायें- बैंक ने सलाह दी है कि ग्राहक किसी भी आकर्षक दिखने वाले ऑफर से दूरी बना कर रखें, जो उन्हें एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया से मिला हो। अक्सर लोग ज्यादा पाने के चक्कर में अपनी खुद की रकम गंवा देते हैं।   

यह भी पढ़ें: इन 4 तरह के सिक्कों के बदले मोटी रकम देने को तैयार हैं लोग, क्या आपके पास भी हैं ये

यह भी पढ़ें: FD पर ब्याज से ज्यादा डिविडेंड दे रही हैं ये 5 कंपनियां, स्टॉक में तेजी से भी दोहरा मुनाफा

 

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X