Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SBI ग्राहक सावधान! जानिए बैंक कब-कब ATM चार्ज के नाम पर वसूलता है पैसे

SBI ग्राहक सावधान! जानिए बैंक कब-कब ATM चार्ज के नाम पर वसूलता है पैसे

देश के लाखों लोगों की तरह आप भी देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको सावधान करने वाली यह खबर आपके लिए है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 10, 2021 15:00 IST
SBI ग्राहक हो जाएं...- India TV Paisa

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, जानिए बैंक कब-कब ATM चार्ज के नाम पर वसूलता है पैसे

देश के लाखों लोगों की तरह आप भी देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको सावधान करने वाली यह खबर आपके लिए है। SBI में ATM सुविधा के लिए ग्राहकों से विभिन्न प्रकार के चार्ज वसूले जाते हैं। हालांकि एटीएम पर बहुत सी सेवाएं अभी भी फ्री हैं, लेकिन बैंक ने बहुत से ट्रांजैक्शन को अब भुगतान योग्य बना दिया गया है। बैंक बहुत से फाइनेंशियल या नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर चार्ज वसूलता है। 

मंथली एवरेज पर निर्भर है विड्रॉल लिमिट

सबसे महत्वपूर्ण चार्ज आपके फ्री एटीएम विड्रॉल लिमिट को लेकर है। बैंक आपके खाते के बैलेंस के आधार पर आपको फ्री ट्रांजेक्शन की छूट मिलती है। उदाहरण के लिए यदि आपको अकाउंट में मंथली ऐवरेज बैलेंस 25 हजार रुपए तक है तो भारतीय स्टेट बैंक आपको पांच एटीएम ट्रांजैक्शन फ्री देता है। मेट्रो शहरों में अन्य बैंकों के एटीएम में 3 ट्रांजैक्शन और अन्य शहरों के नॉन-एसबीआई एटीएम में में 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं। 

मासिक बैलेंस 25 हजार से अधिक है तो..

यदि आपका मासिक बैलेंस 25-50 हजार रुपए है तो एसबीआई एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। नॉन एसबीआई एटीएम की बात करें तो मेट्रो शहरों में 3 और अन्य शहरों में 5 ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। 1 लाख से ज्यादा ऐवरेज बैलेंस रहने पर किसी भी एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं।

{img-32909}

लिमिट के बाद कितना चार्ज 

  • लिमिट पूरा होने के बाद SBI नेटवर्क के एटीएम से फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर 10 रुपया चार्ज लगता है। इस पर जीएसटी अलग से लगेगा। 
  • नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर 5 रुपया चार्ज लगेगा। इस पर भी जीएसटी अलग से लगेगा। 
  • फंड के अभाव में ट्रांजैक्शन फेल होने पर 20 रुपया और जीएसटी लगेगा। 
  • गैर SBI एटीएम से अगर लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं तो फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए यह चार्ज 20 रुपया, नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन चार्ज 8 रुपया और फंड के अभाव में ट्रांजैक्शन डिक्लाइन होने पर 20 रुपए का चार्ज कटेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement