Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 1000 रुपए निवेश करके शुरु करें सोलर बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए

1000 रुपए निवेश करके शुरु करें सोलर बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए

सोलर बिजनेस आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है। केंद्र तथा राज्य सरकार दोनों ही कई माध्यमों से इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। आप इस बिजनेस को डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से शुरु कर सकते है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 15, 2021 18:17 IST
1000 रुपए निवेश करके शुरु करें सोलर बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए- India TV Paisa
Photo:PTI

1000 रुपए निवेश करके शुरु करें सोलर बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए

नई दिल्ली: कौन सा बिजनेस शुरु करें जिसमें कमाई अच्छी हो और जोखिम भी कम हो, अकसर हम कोई भी अपना काम शुरु करने से पहले ऐसा जरुर सोचते है। तो अगर आप भी अपना बिजनेस शुरु करने की सोच रहे है तो हम आपको ऐसी जानकारी देंगे जिसमें आप 1 हजार रुपए से बिजनेस शुरु करके 1 लाख रुपए तक कमा सकते है। 

सोलर बिजनेस

सोलर बिजनेस आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है। केंद्र तथा राज्य सरकार दोनों ही कई माध्यमों से इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। आप इस बिजनेस को डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से शुरु कर सकते है।

डीलर: अगर आप डीलर के तौर पर इसको शुरु करना चाहते है आपको किसी कंपनी की डिलरशिप लेनी होगी।

डिस्ट्रीब्यूटर: डिस्ट्रीब्यूटर बनकर भी आप सोलर बिजनेस शुरु कर सकते है। बहुत सारी कंपनी हर बड़े शहर मे डिस्ट्रीब्यूटर बनाती है। डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको उस कंपनी से संपर्क करना होगा।

डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको रिजस्ट्रेशन करना होगा उसके सोलर प्रोडेक्ट खरीदने होंगे और यदि आप डिस्ट्रीब्यूटर बनकर बिजनेस शुरु करना चाहते है तो आपको थोड़ी ज्यादा रजिस्ट्रेशन फीस और डीलर से थोड़ा ज्यादा रुपए के प्रोडेक्ट कंपनी से खरीदने होंगे। डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए दुकान और जीएसटी का होना अनिवार्य है। मार्केटिंग स्पोर्ट के लिए कंपनी से डीलर सर्टिफिकेट, सेल्स मैनेजर, शॉपर बोर्ड, टी शर्ट आदि चीजें मिलती है। सोलर बिजनेस में डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बनकर आप घर, स्कूल, पेट्रोल पंप, फैक्ट्री में सोलर पैनल लगाकर लगभग 15 से 25 फीसदी लाभ कमा सकते है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement