1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 1 मार्च से होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा बदलावों का असर

1 मार्च से होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा बदलावों का असर

बैंक खातों से लेकर कैश निकालने तक के नियमों में हो रहे हैं बदलाव

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 27, 2020 21:27 IST
Rules- India TV Paisa

Rules

नई दिल्ली। फरवरी खत्म होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं इसी के साथ ही कई नियमों में बदलावों का भी वक्त नजदीक आ गया है। दरअसल आपसे जुड़े कई नियमों में एक मार्च से बदलाव होने वाला है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते ही जरूरी कदम उठा लें। जानिए क्या हैं वो बदलाव

1 मार्च से फ्री में नहीं मिलेगा फास्टैग

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया 29 फरवरी तक मुफ्त में फास्टैग दे रही है। 1 मार्च से एक बार फिर से फास्टैग को खरीदने के लिए 100 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा। अगर आपने अभी तक ये सुविधा नही ली है तो आपके पास सिर्फ 2 दिन बचे हैं मुफ्त में फास्टैग लेने के लिए। 

KYC नहीं कराई तो 1 मार्च से बंद होगा SBI खाता
एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो केवाईसी प्रक्रिया हर हाल में 29 फरवरी तक पूरा कर लें। अगर तय वक्त तक केवाईसी प्रक्रिया पूरा नही की तो खाता धारक का खाता बंद हो जाएगा।

लॉटरी पर लगेगा 28 फीसदी टैक्स
एक मार्च से लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी लगेगा। राजस्व विभाग के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है। वहीं राज्य सरकारें भी 14 फीसदी टैक्स वसूलेंगी। फिलहाल राज्यों द्वारा संचालित लॉटरी पर 12 फीसदी और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से टैक्स लगता है। 

इंडियन बैंक और एचडीएफसी बैंक के ग्राहको के लिए बदलाव
इंडियन बैंक के एटीएम से 1 मार्च से 2000 रुपये के नोट नहीं निकलेंगे। हालांकि कोई शख्स 2000 के नोट लेना चाहता है तो वो बैंक के काउंटर से पैसे ले सकता है। वहीं दूसरी तरफ एचडीएफसी बैंक के मोबाइल एप को अपडेट करने के लिए बैंक ने 29 फरवरी की समय सीमा तय की है। अगर आपने 29 फरवरी तक मोबाइल एप को अपडेट नहीं करते तो पहली मार्च से आप पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे। 

Write a comment
X