Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. LPG कनेक्शन के लिए सरकार दे रही 1600 रुपए की आर्थिक सहायता, ऐसे उठाएं फायदा

LPG कनेक्शन के लिए सरकार दे रही 1600 रुपए की आर्थिक सहायता, ऐसे उठाएं फायदा

LPG कनेक्शन के लिए भारत सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 1600 रुपए की आर्थिक सहायता दे रही है। आप भी इसका लाभ उठा सकते है। सरकार ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त में 1 करोड़ और गैस कनेक्शन देने का ऐलान बजट में किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 07, 2021 16:40 IST
LPG कनेक्शन के लिए सरकार दे रही 1600 रुपए की आर्थिक सहायता, ऐसे उठाएं फायदा- India TV Paisa

LPG कनेक्शन के लिए सरकार दे रही 1600 रुपए की आर्थिक सहायता, ऐसे उठाएं फायदा

नई दिल्ली: LPG कनेक्शन के लिए भारत सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 1600 रुपए की आर्थिक सहायता दे रही है। आप भी इसका लाभ उठा सकते है। सरकार ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त में 1 करोड़ और गैस कनेक्शन देने का ऐलान बजट में किया है। सरकार मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (उज्ज्वला) का विस्तार कर रही है और एक करोड़ और लाभार्थियों को इसके दायरे में लाया जाना है। उज्ज्वला योजना में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार BPL कैटेगरी में आते हैं, वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन देती है। इस योजना के तहत 8 करोड़ परिवारों को फ्री में रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है। साथ ही केंद्र सरकार उज्जवला स्कीम में वित्तीय सहायता योजना के अंतर्गत 1600 रुपए की आर्थिक सहायता भी देगी। यह पैसे गैस कनेक्शन खरीदने के लिए दिया जाएगा। इसके अलावा गैस चूल्हा खरीदने और पहली बार सिलेंडर भराने में खर्च को चुकाने के लिए ईएमआई की सुविधा भी सरकार दे सकती है।

ऐसे करें आवेदन

  1. उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने के लिए BPL परिवार से कोई महिला आवेदन कर सकती हैं। 
  2. इसके लिए केवाईसी फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी सेंटर पर जमा करना होगा। 
  3. आवेदन में यह बताना जरूरी है कि सिलेंडर 14.2 या 5 किलोग्राम का चाहिए। 
  4. इस स्कीम का आवेदन पत्र प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  5. इस योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट या एलआईसी पॉलिसी आदि महत्वपूर्ण दस्तावेज होना जरूरी है।
किसे मिल सकता है उज्ज्वला योजना का लाभ?

उज्ज्वला योजना में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार बीपीएल (गरीब) कैटेगरी में आते हैं, उन्हें उज्ज्वला योजना का लाभ मिल सकता है। इस उज्ज्वला योजना के तहत कुल 8 करोड़ BPL परिवारों को फ्री में LPG कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है।

उज्ज्वला योजना के बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए आप पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की वेबसाइट https://www.petroleum.nic.in/sites/default/files/उज्ज्वला योजना .pdf पर भी जा सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement