Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बैंक जाने से पहले पता लगा सकते हैं कितना मिलेगा लोन, ये है एलिजिबिलिटी जानने का तरीका

बैंक जाने से पहले पता लगा सकते हैं कितना मिलेगा लोन, ये है एलिजिबिलिटी जानने का तरीका

लोन लेने की योग्यता को जांचने के लिए कई बैंक कैल्क्युलेटर की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। ऐसे में आप भी अपनी योग्यता को चेक करके और उसके मुताबिक एप्लाई कर सकते हैं।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: December 24, 2015 15:41 IST
बैंक जाने से पहले पता लगा सकते हैं कितना मिलेगा लोन, ये है  एलिजिबिलिटी जानने का तरीका- India TV Paisa
बैंक जाने से पहले पता लगा सकते हैं कितना मिलेगा लोन, ये है एलिजिबिलिटी जानने का तरीका

नई दिल्‍ली। 34 वर्षीय कार्तिक के कुछ जरूरी कामों और अपनी विशेज की चेक लिस्‍ट काफी लंबी थी। जैसे कि उसे अपने बच्‍चे का जनवरी में एडमिशन करवाना है। वह न्‍यू ईयर पर छुट्टियों में कहीं घूमने जाना चाहता था। इसके अलावा वह एक नया गैजेट लेने का सोच रहा था। इन सब के लिए उसे 1 लाख रुपए की जरूरत थी। लेकिन उसके पास इन सब पर खर्च करने के लिए इतने पैसे नहीं थे। उसने बैंक में लोन के लिए एप्‍लाई किया। लेकिन उसे 60 हजार ही लोन मिल सकता। ऐसे में कार्तिक को गोवा टूर और गैजेट का प्‍लान कैंसिल करना पड़ा। ऐसा इसलिए हुआ, क्‍योंकि कार्तिक को अपनी लोन एलिजिबिलिटी का पता ही नहीं था। अगर कार्तिक ऐसा कर पाता तो वह अपनी ख्‍वाहिशों और जरूरतों के बीच बेहतर प्‍लानिंग कर सकता था। इंटरनेट के जमाने में इसका हल है फाइनेंशियल कैल्‍कुलेटर्स। अपनी लोन लेने की योग्यता को जांचने के लिए कई बैंक कैल्क्युलेटर की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। जैसे उदाहरण के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक-

यह भी पढ़ें- You+Me= Hum: पत्‍नी के साथ लीजिए जॉइंट क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे ये पांच फायदे

तस्वीरों में देखिए पूरा प्रोसेस

Loan calculator

indiatvpaisaloan (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaloan (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaloan (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaloan (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaloan (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaloan (6)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaloan (7)IndiaTV Paisa

1. आईसीआईसीआई बैंक की साइट www.icicibank.com/ पर जाएं। अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आप जो भी लोन लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करें जैसे कि होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, गोल्ड लोन, लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज, कमर्शियल व्हीकल लोन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आदि।

3. मान लीजिए आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो पर्सनल लोन पर क्लिक करें और चेक योर एजीबिलिटी पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- Keep enough cash in Wallet: चार दिन तक बंद रहेंगे बैंक, एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग से चलाना पड़ेगा काम

4. इसके बाद अगले पेज पर अपनी सारी जानकारी दें जैसे कि कहां रहते हैं, जन्म तिथि, रोजगार का प्रकार, अपनी सैलरी, ईएमआई की राशि आदि।

5. इसके बाद गैट लोन एलिजिबिलिटी पर क्लिक करें। यहां आपको पर्सनल लोन के ऑफर्स बताएं जाएंगे। लोन की कुल कीमत, टेन्योर, ईएमआई, इंटरेस्ट रेट और कुल कीमत। आप अपना टेन्योर कम या ज्यादा कर के और ऑफर्स भी देख सकते हैं। इस तरह पूरा कैल्क्यूलेट कर के आप अपनी लोन की क्षमता और योग्यता जांच सकते हैं।

6. इसके बाद अप्लाई नाउ पर क्लिक करें। यहां अपना नाम और मोबाइल नंबर दें। इसके बाद एप्लिकेशन को पूरा करें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें।

इस पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप कैल्क्युलेटर की मदद से अपनी लोन योग्यता को जांच कर के लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement