Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 4G के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्‍मार्टफोन, 2G या 3G पर भी मिलेगी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस

4G के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्‍मार्टफोन, 2G या 3G पर भी मिलेगी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस

To get 4G speed you need not to upgrade your smartphones or rush to buy a new one. All you need to do is to use airtel battery operated portable device.

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: March 29, 2016 13:57 IST
4G के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्‍मार्टफोन, 2G या 3G पर भी मिलेगी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस- India TV Paisa
4G के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्‍मार्टफोन, 2G या 3G पर भी मिलेगी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस

नई दिल्ली। भारत में फास्‍ट इंटरनेट के साथ 4G का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। एयरटेल ने पिछले साल तो दूसरी सभी बड़ी कंपनियों ने इसी साल अपनी 4G सर्विस शुरू कर दी है। 4जी कनेक्‍शन के साथ आपको जबर्दस्‍त इंटरनेट स्‍पीड मिलती है। लेकिन इसके लिए सबसे बड़ी जरूरत 4G स्‍मार्टफोन की है। चूंकि भारत में यह तकनीक नई है, इसलिए अधिकांश लोगों के पास 3जी स्मार्टफोन है। ऐसे में 4G इंटरनेट के लिए सबसे पहली जरूरत 4G स्मार्टफोन की है। लेकिन अगर आप 4G फोन अपग्रेड करने के खर्च से बचना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन विकल्‍प 4G हॉटस्‍पॉट है। इस छोटी सी डिवाइस की मदद से आप पुराने 3G या 2G स्‍मार्टफोन पर भी 4G सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा की गैजेट टीम आपके लिए इसी डिवाइस की खूबियां, उपलब्‍धता और कीमत लेकर आई है, जिससे आप कम खर्च में 4G इंटरनेट चला सकते हैं।

तस्वीरों में देखिए 4जी इंटरनेट प्लान के बारे में

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

एयरटेल के साथ ले सकते हैं 4G हॉटस्‍पॉट

देश में 4G सर्विस की शुरूआत करने वाली कंपनी एयरटेल ने यूजर्स के लिए हॉटस्‍पॉट डिवाइस पेश की है। इसकी मदद से 2जी और 3जी स्मार्टफोन यूजर्स भी 4G इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक ही 4G कनेक्‍शन से आप 10 डिवाइस को 4G से जोड़ सकते हैं। एयरटेल ने टेक फ्री 4G हॉटस्पॉट ट्रायल के नाम से स्‍कीम शुरू की है। इसके लिए आप 2300 रुपए में एयरटेल हॉटस्पॉट डिवाइस खरीद सकते हैं।

इस तरह लें इस सुविधा का लाभ

इस डिवाइस को हासिल करने के लिए एयरटेल की साइट पर जाकर रजिस्टर करें। इसमें आपसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, शहर, पिन कोड और एड्रैस मांगा जाएगा। इनकी सभी शर्तों व नियमों पर ध्यान से पढ़ें। इसके बाद सब्मिट कर दें। यह डिवाइस आपके घर पहुंचा दिया जाएगा। इसकी डिलिवरी चार्जेस नहीं है। डिवाइस के पर्सनल डेटा को रोबस्ट सिक्योरिटी सिस्टम और एसएसएल टेकनोलॉजी से सुनिश्चित किया गया है। अगर आपके पास 4जी डिवाइस है और 4जी सिम है तो आपको केवल 3 जी प्लान का चयन करना होगा।

क्यों ले 4G हॉटस्पॉट

ये आपको 4G की स्पीड मुहैया कराएगा। इसके जरिए आप 10 डिवाइसेस को कनेक्ट कर सकते हैं। इस तरह आप अपने घर में हॉटस्‍पॉट के जरिए अपना मंथली इंटरनेट बिल घटा सकते हैं। इसमें किसी भी तरह की यूएसबी पोर्ट की जरूरत नहीं है। यह डिवाइस बैटरी पर काम करता है और इसका आकार इतना है कि आप इसे अपनी जेब में रखकर घूम सकते हैं। इसे एक बार चार्ज करने पर यह 6 घंटों तक चलता है। यानि कि आप ट्रैवल के वक्‍त या घर के बाहर किसी भी परिवार के सभी सदस्‍य एक साथ एक समय पर 4जी की स्‍पीड पर काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में इंटरनेट की स्‍पीड है सबसे धीमी, यहां औसत कनेक्‍शन स्‍पीड है 2.8 Mbps

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement