1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. यमुना एक्‍सप्रेस से यात्रा करने वालों के लिए आई बुरी खबर, व्‍यावसायकि वाहनों के लिए टोल टैक्‍स में हुई वृद्धि

यमुना एक्‍सप्रेस से यात्रा करने वालों के लिए आई बुरी खबर, व्‍यावसायकि वाहनों के लिए टोल टैक्‍स में हुई वृद्धि

एक्सप्रेस-वे के तीनों टोल प्लाजा, जेवर, मथुरा व आगरा में फास्टैग के लिए जरूरी तकनीकी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 28, 2021 15:59 IST
Yamuna Expressway Toll Rates Increased, see datail of new rate list - India TV Paisa
Photo:PTI

Yamuna Expressway Toll Rates Increased, see datail of new rate list

नोएडा। यमुना एक्सप्रेस-वे पर यात्रा करना अब पहले से अधिक महंगा होगा। यमुना एक्‍सप्रेस-वे प्राधिकरण ने व्यावसायिक वाहनों के लिए टोल दर में इजाफा किया है। नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं। व्यावसायिक वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर पांच पैसे से 15 पैसे तक की बढ़ोतरी की गई है। इस हिसाब से अब 10 किलोमीटर के लिए डेढ़ रुपये अधिक देने होंगे। हल्के व्यावसायिक वाहन, हल्के मालवाहक व मिनी बस के लिए टोल दर 3.85 रुपये से बढ़ाकर 3.90 रुपये प्रति किलोमीटर कर दी गई है।

हालांकि पर्सनल व्‍हीकल और मोटरसाइकिल वाले लोग इस मूल्‍यव‍ृद्धि से प्रभावित नहीं होंगे, क्‍योंकि टोल टैक्‍स में मूल्‍यवृद्धि केवल व्‍याव‍सायिक वाहनों के लिए ही की गई है। प्राधिकरण ने दो-पहिया, तीन-पहिया और व्‍यक्तिगत चार-पहिया वाहनों के लिए टोल टैक्‍स में इजाफा नहीं किया है। बस, ट्रक, एलसीवी और एमएवी, एचसीएम वाहनों के लिए टोर टैक्‍स में वृद्धि की गई है।  

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि बस और ट्रक के लिए दर 7.85 रुपये से बढ़ाकर 7.90 रुपये प्रति किलोमीटर की गई है। भारी निर्माण कार्य मशीनों के लिए दर 11.90 रुपये से बढ़कर 12.05 रुपये प्रति किलोमीटर हो गई है। वहीं विशाल आकार वाले वाहनों को 15.40 रुपये की जगह 15.55 रुपये प्रति किलोमीटर टोल देना होगा।

उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस-वे की संचालक कंपनी जेपी इंफ्राटेक को पहले ही निर्देश दिए गए थे कि टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को फास्टैग की सुविधा दी जाए। एक्सप्रेस-वे के तीनों टोल प्लाजा, जेवर, मथुरा व आगरा में फास्टैग के लिए जरूरी तकनीकी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। सिंह ने कहा कि वाहन चालक फास्टैग से टोल टैक्स का भुगतान कर जल्दी निकल सकेंगे। इससे यात्रा के समय में बचत के साथ टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी। हालांकि जो वाहन चालक नकद टोल टैक्स का भुगतान करना चाहेंगे, उनके लिए भी टोल पर बूथ निर्धारित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Toyota ने त्‍योहारों से पहले उपभोक्‍ताओं को दिया झटका, 1 अक्‍टूबर से फॉर्च्‍यूनर और इन्‍नोवा हो जाएंगे इतने महंगे

यह भी पढ़ें: जल्‍द मिलेगी खुशखबरी, GST स्‍लैब में बदलाव को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, ये बैंक करेगा अगले छह महीने में बड़ी भर्ती

यह भी पढ़ें: LIC के शेयरों में आप कब से कर पाएंगे खरीद-बिक्री, जानिए पूरी डि‍टेल

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency में निवेश करने वालों के लिए आई बुरी खबर, लेनदेन को किया गया यहां अवैध घोषित

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15