1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Lockdown के इस दौर में आप शुरू कर सकते हैं ये कारोबार, कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

Lockdown के इस दौर में आप शुरू कर सकते हैं ये कारोबार, कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

शहरों से लोग गांव लौट रहे हैं और अपने लिए कुछ काम-धंधा भी तलाश रहे हैं। आज हम आपकों यहां कुछ ऐसे कारोबार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

Sarabjeet Kaur Sarabjeet Kaur
Published on: May 27, 2020 19:19 IST
You can start this business in time of lockdown- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

You can start this business in time of lockdown

कोरोनावायरस महामारी ने पूरे विश्व के अर्थव्यवस्था को संकट में डाल दिया है। इसके परिणामस्‍वरूप अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर रुक गई है और लोगों की नौरकरियों पर कैंची चलना शुरू हो गया है और सैलरी में कटौती की जा रही है। शहरों से लोग गांव लौट रहे हैं और अपने लिए कुछ काम-धंधा भी तलाश रहे हैं। आज हम आपकों यहां कुछ ऐसे कारोबार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर अच्‍छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

1. सैनेटाइजर, मास्क और ग्लव्‍ज निर्माण

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए बार-बार हाथ धोना, मूंह को ढंककर रखना और हाथों में दस्‍ताने पहनना जरूरी है। मार्च के महीने से ही हैंड सैनेटाइजर, फेस मास्क और ग्‍लव्‍ज की मांग में डबल डिजिट की वृद्धि दर्ज की गई है। जानकारों का ऐसा मानना है कि आगे भी डिमांड लगातार बढ़ेगी। ऐसे में अगर आप भी अपने शहर में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो सैनेटाइजर बेचने और मास्क व ग्‍लव्‍ज बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरकार की ओर से मुद्रा योजना के तहत लोन भी मिल सकता है।

2. टिशू पेपर

कोरोना के वजह से लोगों में हाइजीन को लेकर सतर्कता बढ़ी है और पहले के मुकाबले ज्यादातर लोग अब टिशू पेपर का इस्तेमाल कर रहे हैं। घर हो या ऑफिस हर जगह लोग बड़ी मात्रा में टिशू पेपर का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप महज 3 से 3.50 लाख रुपए के निवेश से टिशू पेपर मैन्यूफैक्चरिंग का कारोबार शुरू कर सकते हैं। मुद्रा लोन के जरिए आसानी से आप लोन लेकर अपने कारोबार को शुरू कर सकते हैं।

3. होम डिलिवरी

सोशल डिस्‍टेंसिंग की वजह से लोग अब बाजार जाकर शॉपिंग करना कम कर रहे हैं। अधिकांश शहरों में बाजार भी पूरी तरह से नहीं खुल रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने आसपास के इलाके या सोसायटी में होम डिलीवरी का काम शुरू कर सकते हैं। आगे चलकर ई-कॉमर्स और होम डिलिवरी के डिमांड में और इजाफा देखने को मिलेगा। ऑनलाइन दवाईंयां सप्लाई करने का कार्य भी आप कर सकते हैं। ज्यादातर छोटे शहरों में हर दवाई उपलब्ध नहीं होती। ऐसे में ऑनलाइन या अपने वेबसाइट के जरिये आप दवाईयों के ऑर्डर लेकर उनकी आपूर्ति कर सकते हैं।

4.मिनरल वॉटर सप्लायर

साफ पानी एक ऐसी चीज है जो हर कोई चाहता है। ऐसे में मात्र 10 हजार में आप अपने शहर में वॉटर सप्लायर का कार्य शुरू कर सकते हैं। पिछले कुछ दिनों में बढ़ती आबादी के चलते साफ पानी की मांग में तेजी आई है। जिससे की मिनरल वॉटर सप्लायर की डिमांड बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों में भी बढ़ गई है।

5.किराने की दुकान

किराने की दूकान को आप अपने शहर में मुद्रा लोन लेकर आसानी से खोल सकते हैं। जरूरत  की चीजों का बिकना कभी न बंद हो सकता है और न ही लोग खरीदना बंद कर सकते हैं। ऐसे में आप एक दुकान किराये पर लेकर आसानी से होलसेल में सामान खरीदकर बिक्री कर सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान हमनें देखा ही है कि सभी कुछ बंद था लेकिन किराने की दुकानें खुली थीं।

6.हैंडिमैन सर्विस

शहर छोटा हो या बड़ा हर जगह आजकल बड़ी-बड़ी बिल्डिंग बन रही हैं और लोग प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन को कॉन्‍ट्रैक्‍ट देते हैं ताकि वो पूरे एरिया या सोसायटी का काम एक साथ देखें और करें। ऐसे में अगर आपके पास भी प्लंबर या इलेक्ट्रिशियन का हुनर है तो आप एक ग्रुप बनाकर बाकी लोगों को भी इसमें जोड़े और खुद लीड करके इस कारोबार को शुरू करें। काफी कम लागत में हैंडिमैन सर्विस शुरू की जा सकती है। आजकल कई ऐसे ऑनलाइन ऐप आ गए हैं जिसके जरिए लोग प्लबंर, इलेक्ट्रिशियन ऑनलाऩ ही बुक करते हैं। जैस अर्बन क्लैप जैसे ऐप में भी आप खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

7.सोशल मिडिया स्‍ट्रेट्जिस्‍ट

आजकल डिजिटल मिडिया का दौर है। अगर आपका इंटरेस्ट फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे सोशल मिडिया में ज्यादा है तो आप घर बैठे ये काम कहीं से भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको सोशल मिडिया का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। ज्यादातर कंपनियां अपने कारोबार को प्रमोट करने के लिए सोशल मिडिया का सहारा लेती है जिसके लिए वो मीडिया स्‍ट्रेट्जिस्‍ट को हायर करती हैं। ऐसे में अगर आपको सोशल मिडिया की अच्छी जानकारी है और आप नए सॉफ्टवेयर से अपडेटेड हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है।

8. डेयरी कारोबार

कोरोनावायरस के संकट के समय में भी लोग जिन चीजों को सबसे ज्यादा खरीद रहें हैं वो हैं दूध, दही, पनीर आदि।यानी की दूध का आइटम लोगों के हर दिन के जरूरतों से जुड़ा होता है। ऐसे में अगर आपको दूध के कोरोबार का ज्ञान है तो आप सरकार के मुद्रा लोन के जरिये  अपना खुद का मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं। पैकेज दूध आइटम बनाने के लिए आपको हेल्थ अथॉरिटी से लाइसेंस लेना होगा। अगर आपने हाइजीन और बिना मिलावट वाला प्रोडक्ट ईमानदारी के साथ दिया तो इस कारोबार में एक बार जमने के बाद बहुत पैसा है।

9. मोबाइल, लैपटॉप रिपेयरिंग

आजकल हर किसी के हाथ में मोबाइल और घर पर लैपटॉप है। ऐसे में मोबाइल, लैपटॉप शॉप एंड रिपेयरिंग की दुकान खोलने से आपको अच्छा फायदा होगा। मुद्रा लोन लेकर बड़ी आसानी से आप अपने शहर में ये कारोबार शुरू कर सकते हैं।

इसके साथ ही मुद्रा लोन लेकर आप अन्य छोटे कारोबार जैसे टिफिन सिस्टम, बेकरी, फास्ट फूड, आचार बनाने का काम, ऑर्गैनिक फार्मिंग, मुर्गी फार्म, नेटवर्क मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, ऑनलाइन टीचिंग, पर्सनैलिटी ग्रूमिंग क्लासेस, मोटिवेशनल स्‍पीकर, कनटेंट राइटिंग, पापड़-आचार का बिजनेस, आइक्रीम पार्लर, पिक अप वैन सर्विस, इवेंट मैनेजमेंट, जैसे काम हैं जिन्हें आप कम लागत के साथ खुद शुरू कर सकते हैं।

Write a comment
X