Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Air Fare Hike: बैंकाक जाने से भी महंगा है दिल्ली-पटना का सफर! दिवाली से पहले हवाई किरायों ने पकड़ी उड़ान

Air Fare Hike: बैंकाक जाने से भी महंगा है दिल्ली-पटना का सफर! दिवाली से पहले हवाई किरायों ने पकड़ी उड़ान

दिल्ली या मुंबई से पटना जाने वाली उड़ानों के किराये ऑफ-पीक सीजन की तुलना में तीन गुना तक बढ़ चुके हैं। वहीं बेंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद के किरायों में भी जबर्दस्त वृद्धि दर्ज की गई है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: October 19, 2022 18:34 IST
Delhi Pana Fare - India TV Paisa
Photo:FARE Delhi Pana Fare

Highlights

  • पटना का हवाई किराया 17,194 रुपये से शुरू होकर 20,510 रुपये तक है
  • आम दिनों में यहां का किराया 6000 से 7000 रुपये के बीच है
  • दिल्ली से बैंकॉक की उड़ान का मौजूदा किराया 10,500 रुपये है

Air Fare Hike: दिवाली और छठ के मौके पर अपने घर जाने वालों के लिए विकट समस्या खड़ी हो गई है। ट्रेनें ठसाठस भरी हैं, एसी फर्स्ट क्लास तक में रिजर्वेशन अब बचा नहीं है। इस सुनहरे मौके को एयरलाइंस कंपनियां जमकर भुना रही हैं। दिल्ली या मुंबई से पटना जाने वाली उड़ानों के किराये ऑफ-पीक सीजन की तुलना में तीन गुना तक बढ़ चुके हैं। वहीं बेंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद के किरायों में भी जबर्दस्त वृद्धि दर्ज की गई है। के बीच उड़ानों के किराए में भारी उछाल देखा गया है। विवरण के अनुसार, ऑफ-पीक सीजन दरों की तुलना में हवाई किराए में तीन गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

दिल्ली से पटना का किराया 20000 रुपये 

दिवाली की छुट्टी से पहले शनिवार यानि 22 अक्टूबर के टिकट रेट्स पर गौर करें तो दिल्ली से पटना का हवाई किराया 17,194 रुपये से शुरू होकर 20,510 रुपये तक है। वहीं पटना मुंबई का हवाई किराया 19,980 की शुरुआती दरों से लेकर 27,172 रुपये तक जाता है। जबकि आम दिनों में यहां का किराया 6000 से 7000 रुपये के बीच है। इसी तरह, कोलकाता से पटना के लिए हवाई टिकट को बढ़ाकर 10,500 रुपये कर दिया गया।

और बढ़ सकता है किराया 

हवाई टिकटों की कीमतें डायनेमिक रूप से तय होती हैं। अक्टूबर की शुरुआत में दिल्ली पटना का किराया 10000 रुपये तक पहुंच गया था। जो कि अब 17000 के पार पहुंच गया है। इसके अलावा अन्य शहरों जैसे हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़, जयपुर, अहमदाबाद, सूरत आदि के लिए भी हवाई टिकट में वृद्धि हुई है। एविएशन सेक्टर के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि स्पाइक जारी रह सकता है। शुक्रवार के बाद से किराया 20000 रुपये के पार भी जा सकता है। 

पटना से सस्ता है सिंगापुर का टिकट 

त्योहारों के दौरान जोरदार डिमांड के चलते पटना, दिल्ली, पुणे आदि की टिकटों में इजाफे के बाद विदेश यात्रा कहीं सस्ती दिखाई दे रही है। दिल्ली मुंबई से पटना का मौजूदा किराया दिल्ली से शारजाह के रेट से ज्यादा है। इस समय दिल्ली से शारजाह की इकोनॉमी क्लास की टिकट 11,000 रुपये के आसपास है। दिल्ली से बैंकॉक की उड़ान का मौजूदा किराया 10,500 रुपये है, जबकि दिल्ली से सिंगापुर के लिए उड़ान की कीमत 13,000 रुपये है।

ट्रेनें ​फुल होने के कारण बढ़ रहा है हवाई किराया?

देश में लंबी दूरी का सफर तय करने के दो माध्यम हैं, हवाई या फिर ट्रेन। दिवाली और छठ के मौके पर इस समय किसी भी ट्रेन में टिकट नहीं मिल पा रही है। स्लीपर या एसी 3 ही नहीं सबसे महंगी मानी जाने वाली एसी फर्स्ट क्लास की टिकटों के लिए मारा मारी है। ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची बहुत अधिक है और यहां तक ​​कि तत्काल टिकट भी उपलब्ध नहीं हैं।ऐसे में इसका फायदा एविएशन सेक्टर को मिल रहा है जहां टिकटों के दाम आसमान छू रहे हैं। 

स्पेशल ट्रेनों का भी फायदा नहीं 

इस बीच, उत्तर रेलवे ने यात्रियों को कुछ राहत देने के लिए पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, जय नगर, किशनगंज, कटिहार, बरौनी (बेगूसराय) के लिए 32 अतिरिक्त मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। अधिकारियों ने छठ पूजा तक कुल 211 ट्रेनें चलाने का दावा किया है. ट्रेनें जम्मू, अमृतसर, फिरोजपुर, दिल्ली, भिवानी और पठानकोट से चलेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement