Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Axis Bank को मिला Citibank का एक्सेस, जानिए इस अधिग्रहण से ग्राहकों पर कितना पड़ेगा असर?

Axis Bank को मिला Citibank का एक्सेस, जानिए इस अधिग्रहण से ग्राहकों पर कितना पड़ेगा असर?

Axis Bank Citibank Deal: आज आखिरकार बैंकिंग सेक्टर से बड़ी खबर आ ही गई। एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक को खरीद लिया। इस डील के बाद से कई नियम आने वाले समय में बदल जाएंगे। फिलहाल कंपनी के तरफ से होने जा रहे बदलाव के बारे में जानकारी दे दी गई है। खबर में पूरी जानकारी पढ़ें।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 01, 2023 12:13 IST
Axis Bank Citibank Acquisition Deal- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Axis Bank को मिला Citibank का एक्सेस

Axis Bank Citibank Acquisition Deal: एक्सिस बैंक और सिटी बैंक को लेकर आज एक बड़ी खबर आई है। इस डील से ग्राहकों के लिए कई नियम बदल जाएंगे। ग्राहक किस तरह की परेशानी का सामना करेंगे, ये आने वाले समय में तय होगा। फिलहाल क्या बदल रहा है और बैंक ने कौन सा सौदा किया है? वह जान लेते हैं। दरअसल, मुंबई मुख्यालय वाले एक्सिस बैंक ने 31 जनवरी 2023 तक सिटीबैंक इंडिया के भारतीय उपभोक्ता व्यवसाय का 12,325 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। मूल्यांकन के बाद इस सौदे की कीमत करीब 11,603 करोड़ रुपये आंकी गई है। एक्सिस बैंक द्वारा की गई एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, एक्सिस बैंक ने सिटीबैंक एनए या सीबीएनए से सिटीबैंक के भारतीय उपभोक्ता व्यवसाय और सिटीकॉर्प फाइनेंस (इंडिया) लिमिटेड या सीएफआईएल से गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के उपभोक्ता व्यवसाय का अधिग्रहण किया है। बता दें, इससे पहले भी कुछ बैंको का अधिग्रहण हो चुका है।

ये है पूरा मामला

फाइलिंग के मुताबिक, सीबीएनए से सिटी बैंक के भारतीय उपभोक्ता व्यवसाय का अधिग्रहण और सीएफआईएल से एनबीएफसी उपभोक्ता व्यवसाय के अधिग्रहण के रूप में यह डील फाइनल हुई है। किसी भी व्यवसाय के लिए अलग-अलग संपत्ति और देनदारियों को मूल्य दिए बिना 1 मार्च को इसे पूरा किया गया है। ऐक्सिस बैंक ने आगे कहा कि सिटीबैंक इंडिया के उपभोक्ता व्यवसाय का अधिग्रहण करने की राशि 31 जनवरी, 2023 तक बाद की संपत्ति, प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) और देनदारियों की समापन स्थिति पर आधारित है। फाइलिंग में सिटीबैंक के उपभोक्ता व्यवसाय का अधिग्रहण जोड़ा गया है। भारत सहमत संविदात्मक दस्तावेज और विचार के निपटान की आवश्यकताओं और शर्तों के अनुसार है।

इससे कितना बदल जाएगा ग्राहकों का एक्सपीरिएंस?

इस डील के फाइनल होने के बाद से सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा हो रहा है कि क्या इस अधिग्रहण से ग्राहकों का अनुभव प्रभावित होगा? सिटीबैंक इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, उपभोक्ता बैंकिंग ग्राहक मौजूदा सिटी उत्पादों और/या सेवाओं, शाखाओं, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और सिटी मोबाइल ऐप का उपयोग हमेशा की तरह जारी रख सकते हैं। एक्सिस बैंक अस्थायी रूप से भारत में सिटी ब्रांडेड उपभोक्ता बैंकिंग उत्पाद प्रदान करता है जबकि सिटी इंडिया कुछ सेवाएं प्रदान कर रहा है। इसमें आगे कहा गया है, ट्रेडमार्क, सिटी, सिटीबैंक, सिटीग्रुप, आर्क डिजाइन और सभी समान ट्रेडमार्क और डेरिवेशन का उपयोग सिटीग्रुप इंक और संबंधित समूह संस्थाओं से एक्सिस बैंक द्वारा लाइसेंस के तहत अस्थायी रूप से किया जाता रहेगा।

ये भी पढ़ें: HDFC और पीएनबी से होम-कार लोन लेना हुआ महंगा, बैंक ने ब्याज दरों में इतनी फीसदी की बढ़ोतरी की

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement