Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. मानसून सीजन में बुक करें अपना घर, सस्ती प्रॉपर्टी खरीदने, निर्माण गुणवत्ता जांचने समेत मिलेंगे ये 4 फायदे

मानसून सीजन में बुक करें अपना घर, सस्ती प्रॉपर्टी खरीदने, निर्माण गुणवत्ता जांचने समेत मिलेंगे ये 4 फायदे

बारिश के मौसम में बिक्री बढ़ाने के लिए बिल्डर कई तरह की डील की पेशकश करते हैं। इसमें कैश डिस्काउंट से लेकर सामान और डेकोरेशन शामिल होता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 11, 2023 11:32 IST
मानसून सीजन में बुक करें अपना घर- India TV Paisa
Photo:FILE मानसून सीजन में बुक करें अपना घर

देशभर में मानसून पूरे शबाब पर है। कई राज्य में मूसलाधार बारिश से भारी नुकसान भी हुआ है। वहीं कुछ राज्यों में जलजमाव से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, इन सब से इतर अगर आप इस मौसम में घर खरीदने की योजना बनाएं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं। मानूसन में आप बिल्डर से आसानी से अच्छी डील पा सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं मानूसन सीजन में घर बुक करने के फायदों पर।

बिल्डर से अच्छी डील लेना आसान 

बारिश के मौसम में बिक्री बढ़ाने के लिए बिल्डर कई तरह की डील की पेशकश करते हैं। इसमें कैश डिस्काउंट से लेकर सामान और डेकोरेशन शामिल होता है। इस मौके का फायदा उठाकर आप कीमत में अच्छी प्रॉपर्टी का सौदा कर सकते हैं। 

प्रोजेक्ट की खूबियां-कमियां जाननें का मौका

मानसून सीजन में फ्लैट खरीदने का सबसे बड़ा फायदा है कि आपके पास फ्लैट की खूबियां और कमियां जानने का सबसे बेहतरीन मौका होता है। बारिश के मौसम में आप जान जाते हैं कि जिस प्रोजेक्ट में फ्लैट खरदीने जा रहे हैं उसकी निर्माण गुणवत्ता कैसी है। आप यह देख सकते हैं कि बरसात में फ्लैटों में सीलन तो नहीं आ रही है, या कोई लीकेज तो नहीं है। यह अवसर आप गर्मी या त्योहारी सीजन में नहीं मिलेगा।

कंस्ट्रक्शन क्वालिटी का आसानी से चलता है पता

आप जिस प्रोजेक्ट में घर खरीदने जा रहे हैं, उसमें उपयोग होने वाले उत्पाद की गुणवत्ता मानसून सीजन में आसानी से परखी जा सकती है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बरसात के दौरान पानी के कारण निर्माण समाग्री की गुणवत्ता खराब होने वह साफ-साफ दीवार पर दिखाई देने लगती है। फ्लैट में पानी के नल से जुड़े काम (प्लंबिंग) की भी जांच भी बरसात में की जा सकती है। दरवाजे और खिड़कियों में जहां कहीं भी लकड़ी का काम हो उसकी जांच भी कर सकते हैं। खराब गुणवत्ता की लकड़ी है तो पानी से संपर्क होने पर दरवाजे या खिड़कियां फूल जाती हैं।

कनेक्टिविटी की सुविधा का पता लगाना आसान 

मानसून सीजन में फ्लैट खरीदने का एक और फायदा यह है कि आप जिस प्रोजेक्ट में फ्लैट बुक करने की सोच रहे हैं उसका कनेक्टिविटी का पता लगाना काफी आसान होता है। आप बारिश में आसानी से पता कर सकते हैं कि वहां पानी कि निकासी की व्यवस्था  कैसी है। साथ ही वहां तक पहुंचने वाली सड़क का हाल आसानी से आप पता कर सकते हैं। बारिश के मौसम में आपके यह पता चल जाता है कि कहां पानी का जलजमाव है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement