Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. नवरात्रि पर सोना खरीदते हुए कहीं आप भी न खा जाएं धोखा, इस सरकारी App से जांचे कितना प्योर है गोल्ड

नवरात्रि पर सोना खरीदते हुए कहीं आप भी न खा जाएं धोखा, इस सरकारी App से जांचे कितना प्योर है गोल्ड

त्योहारों में सोना खरीदने जा रहे हैं। क्या आपको पता है कि आप सोने की शुद्धता कैसे आप मोबाइल ऐप से जांच सकते हैं। अगर नहीं तो अब देर नहीं करें। हम आपको सोने की शुद्धता जांचने के तरीके बता रहे हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 20, 2023 12:02 IST
Gold- India TV Paisa
Photo:FILE सोना

नवरात्रि में सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इसके चलते बहुत सारे लोग अपनी बजट के अनुसार सोने की खरीदारी करते हैं। हालांकि, सर्राफा बाजार में जबरदस्त भीड़ होने के चलते धोखाधड़ी का खतरा रहता है। इसका शिकार आप भी न हो जाएं इसके लिए जरूरी है कि आप पहले से सर्तक और सावधानी बरतें। हम आपको बता रहे हैं कि सोने की खरीदारी में आप कैसे धोखाधड़ी से बच सकते हैं। आपको बता दूं कि भारत सरकार के भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards-BIS) ने लोगों के सोने की शुद्धता जांचने के लिए  BIS केयर ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप से आप झट से गोल्ड की प्योरिटी जांच सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस ऐप से सोने की शुद्धता जांच सकते हैं। 

सबसे पहले इस तरह ऐप को इस तरह डाउनलोड करें

स्टेप 1: बीआईएस केयर ऐप सर्च करें और अपने फोन पर इंस्टॉल करें

स्टेप 2: इसके बाद बीआईएस केयर ऐप खोलें।
स्टेप 3: अपना नाम, फोन नंबर और ईमेल पता दर्ज करें
स्टेप 4: एक ओटीपी के साथ अपने फोन नंबर और ईमेल की पुष्टि करें।

HUID नंबर डालकर जांच सकते हैं शुद्धता 

अगर आप सोना खरीदते हैं तो हॉलमार्क जरूर चेक करें। इसी की सहायता से आप सोने की शुद्धता जांच सकते हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग की वेबसाइट के अनुसार, हॉलमार्क विशिष्ट पहचान (एचयूआईडी) संख्या छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जो अक्षरों और अंकों से बना है। हॉलमार्किंग के समय आभूषण पर एक एचयूआईडी नंबर दिया जाता है जो यूनिक होता है। यह नंबर हॉलमार्किंग केंद्र से अंकित किया जाता है। इसी की मदद से आप BIS App के जरिये सोने की शुद्धता जांच सकते हैं। 

ऐप डाउनलोड होने पर इस तरह सोने की शुद्धता जांचें

बीआईएस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट के अनुसार, कोई भी बीआईएस केयर ऐप पर 'सत्यापित एचयूआईडी' सुविधा का उपयोग करके हॉलमार्क वाले आभूषणों की प्रामाणिकता की जांच कर सकता है। ऐप इंस्टॉल करने के बाद, खरीदारों को आईएसआई-ब्रांडेड उत्पादों की वैधता सुनिश्चित करने के लिए "लाइसेंसिंग विवरण जांचें। अगर ज्वैलरी पर हॉलमार्क है तो उन्हें सत्यापित एचयूआईडी से जांचें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement