Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. घर पर ATM मशीन लगाकर हर महीने कर सकते हैं मोटी कमाई, जानिए घर बैठे कहां और कैसे करें अप्लाई

घर पर ATM मशीन लगाकर हर महीने कर सकते हैं मोटी कमाई, जानिए घर बैठे कहां और कैसे करें अप्लाई

एटीएम मशीन लगाने वाली भारत में 3 कंपनियां है जिनकी वेबसाइट में जाकर आप सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 07, 2023 13:02 IST
Indcash ATM- India TV Paisa
Photo:FILE Indcash ATM

आपको जब भी पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप सीधे ATM की ओर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इस एटीएम मशीन से कमाई भी कर सकते हैं। जी हां, देश के प्रमुख सरकारी और निजी बैंकों के साथ ही व्हाइट एटीएम संचालित करने वाली कुछ NBFC कंपनियां भी अपने एटीएम स्थापित करती हैं। रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार बैंक तेजी से सड़क किनारे या फिर व्यस्त बाजारों और रिहायशी इलाकों में एटीएम स्थापित कर रहे हैंं। इसके लिए वे रेंट पर दुकान या फिर स्थान लेते हैं। जिसके लिए वे जमीन मालिक को नियमित और तगड़ा पेमेंट भी करती हैं। यदि आपके पास खाली जमीन है जहाँ पर आप एटीएम लगवा सकते हैं, तो आपके लिए यह पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा अवसर हो सकता है। 

कैसे होती है कमाई 

अपनी जगह पर ATM लगवा कर हर महीने आप मोटी कमाई कर सकते हैं। बिजली और जमीन के किराए के रूप में बैंक और निजी कंनियां 2 लाख रूपये तक पैसे देती हैं। जब आप अपनी जगह को किराये पर दे रहे हैं, तो वहां जितने भी ट्रांजेक्शन किये जायेंगे आपको उसके अनुसार कमीशन मिलता है। एटीएम लगाने वाली टाटा इंडीकैश एटीएम कंपनी द्वारा किराया नहीं दिया जाता हैं, बल्कि वह जितना भी ट्रांजेक्शन हुआ है उसके अनुसार प्रति ट्रांजेक्शन कमीशन प्रदान करती हैं। मुथूट एटीएम एवं इंडिया वन एटीएम मशीन दोनों ही रेंट प्रदान करती हैं। जैसे यदि आपके एटीएम से 100 ट्रांजेक्शन होते हैं तो प्रतिमाह आप 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं।

घर पर एटीएम के लिए आप कर सकते हैं आवेदन 

भारत में दो प्रकार के एटीएम होते हैं, एक वे जिनका संचालन बैंक करते हैं। वहीं दूसरे व्हाइट एटीएम, जिनका संचालन निजी कंपनियों के द्वारा किया जाता है। इन एटीएम पर आप ठीक वैसे ही ट्रांजेक्शन कर सकते हैं,जिस प्रकार आप सामान्य एटीएम में करते हैं। भारत में कुछ कंपनियां हैं जो एटीएम मशीन लगाती हैं। इसके बदले में पैसे प्रदान किया जाते हैं। आइये जानते हैं इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में। बैंक में जाकर संपर्क करना होगा और उनको बताना होगा कि आपके पास एक जगह खली है जिसपर आप बैंक कि ATM Machine लगवाना चाहते है। वहीं निजी कंपनियों में आज वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। 

एटीएम मशीन लगाने वाली कंपनियां

  • टाटा इंडीकैश एटीएम 
  • मुथूट एटीएम 
  • इंडिया वन एटीएम 

सबसे जरूरी हैं ये 5 चीजें

  • आपके पास कम से कम 80 से 100 sqft कि जगह होनी चाहिए 
  • इसमें V-set लगाने के लिए कंक्रीट से बनी फ्लेट रूफ होना चाहिए 
  • V-set लगाने के लिए अथोरिटी का NOC होना चाहिए 
  • 1 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना चाहिए
  • साइनेज स्पेस भी होना चाहिए 

सबसे जरूरी है जगह

इसका फायदा वे ही लोग उठा सकते हैं जिनके पास सड़क किनारे, या किसी शॉपिंग कॉम्पलेक्स में दुकान या जमीन है। आपकी खाली जमीन 50 से 80 स्क्वायर फुट होनी चाहिए। इसके अलावा यह जमीन ग्राउंड फ्लोर में होनी आवश्यक है। और बाहर बेहतर पार्किंग की सुविधा भी होनी चाहिये। साथ ही आपकी जमीन ऐसी जगह पर हो जहाँ लोग आसानी से पहुँच सके। आप जिस जगह पर एटीएम मशीन लगवा रहे है उस जगह कि छत मजबूत होनी चाहिए और वहां 24 घंटे बिजली आना जरुरी है ताकि ATM Machine कभी बंद न हो।

कंपनियां आपसे करेंगी लीज एग्रीमेंट

अगर आप अपनी shop या खली जगह पर एटीएम मशीन लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको भारत में ATM मशीन लगाने वाली कुछ प्रमुख कंपनियों से संपर्क करना होगा। Tata Indicash ATM, Muthoot या India One ATM एटीएम मशीन लगाने से पहले जमीन के मालिक से एक लीज एग्रीमेंट पर साइन कराते हैं। इस एग्रीमेंट के तहत कुछ निर्धारित अवधि तक जमीन के मालिक को अपनी जमीन पर एटीएम लगाना आवश्यक होता है। और जब यह अवधि ख़त्म हो जाती हैं तो इसके बाद इसे 3 से 5 साल के अंदर रिन्यू कराना होता है।

कैसे होती है कमाई 

अपनी जगह पर ATM लगवा कर हर महीने आप मोटी कमाई कर सकते हैं। बिजली और जमीन के किराए के रूप में बैंक और निजी कंनियां 2 लाख रूपये तक पैसे देती हैं। जब आप अपनी जगह को किराये पर दे रहे हैं, तो वहां जितने भी ट्रांजेक्शन किये जायेंगे आपको उसके अनुसार कमीशन मिलता है। एटीएम लगाने वाली टाटा इंडीकैश एटीएम कंपनी द्वारा किराया नहीं दिया जाता हैं, बल्कि वह जितना भी ट्रांजेक्शन हुआ है उसके अनुसार प्रति ट्रांजेक्शन कमीशन प्रदान करती हैं। मुथूट एटीएम एवं इंडिया वन एटीएम मशीन दोनों ही रेंट प्रदान करती हैं. जैसे यदि आपके एटीएम से 100 ट्रांजेक्शन होते हैं तो प्रतिमाह आप 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement