Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. EPF पर इस साल कितना मिलेगा ब्याज? 5 करोड़ लोगों को प्रभावित करेगा EPFO का ये फैसला

EPF पर इस साल कितना मिलेगा ब्याज? 5 करोड़ लोगों को प्रभावित करेगा EPFO का ये फैसला

बीते साल करीब पांच करोड़ अंशधारकों के ईपीएफ पर ब्याज दर को घटाकर चार दशक से भी अधिक समय के निचले स्तर 8.1 प्रतिशत पर ले आया था।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 27, 2023 15:45 IST
EPFO- India TV Paisa
Photo:FILE EPFO

अगर आप भी देश के उन 5 करोड़ नौकरीपेशा लोगों में शामिल हैं जिनकी सैलरी से पीएफ का पैसा कटता है तो आपके लिए कल बड़ी खबर आ सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सोमवार से शुरू हो रही अपनी दो दिन की बैठक में 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर ब्याज दर के बारे में घोषणा कर सकता है। बता दें कि बीते साल मार्च में ईपीएफओ ने 2021-22 के लिए ब्याज दरों में बड़ी कटौती की थी। 

4 दशक के निचले स्तर पर पीएफ की दरें

बीते साल करीब पांच करोड़ अंशधारकों के ईपीएफ पर ब्याज दर को घटाकर चार दशक से भी अधिक समय के निचले स्तर 8.1 प्रतिशत पर ले आया था। यह दर 1977-78 के बाद से सबसे कम थी, तब ईपीएफ पर ब्याज दर आठ प्रतिशत हुआ करती थी। 2020-21 में यह दर 8.5 प्रतिशत थी। एक सूत्र ने बताया, ‘‘कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) द्वारा 2022-23 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर के बारे में निर्णय सोमवार दोपहर से शुरू हो रही दो दिन की बैठक में लिया जा सकता है।’’ 

ज्यादा पेंशन पर मई तक का वक्त 

अधिक पेंशन की खातिर आवेदन देने के लिए उच्चतम न्यायालय ने चार महीने का वक्त देने संबंधी जो आदेश दिया था उस पर ईपीएफओ ने क्या कार्रवाई की है, इस बारे में भी बैठक में चर्चा हो सकती है। ईपीएफओ ने अपने अंशधारकों को तीन मई, 2023 तक का वक्त दिया है। मार्च, 2020 में ईपीएफओ ने भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को कम करके सात महीने के निचले स्तर 8.5 प्रतिशत पर ला दिया था। 2018-19 के लिए यह 8.65 प्रतिशत थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement