Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. "पेंशन की है टेंशन" तो याद रखिए हर महीने की 27 तारीख, बहुत काम की है EPFO की ’निधि आपके निकट’ स्कीम

"पेंशन की है टेंशन" तो याद रखिए हर महीने की 27 तारीख, बहुत काम की है EPFO की ’निधि आपके निकट’ स्कीम

EPFO का निधि आपके निकट कार्यक्रम देश के 5 करोड़ से अधिक ईपीएफओ धारकों के लिए शुरू की गई खास स्कीम है। इसके माध्यम से ईपीएफओ देश के सभी जिलों में बड़े पैमाने पर पहुंच रही है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 22, 2023 12:51 IST
EPFO Nidhi Aapke Nikat- India TV Paisa
Photo:FILE EPFO Nidhi Aapke Nikat

EPFO से जुड़ा हो कोई भी काम अटका हो, या फिर पेंशन से जुड़ी कोई समस्या हो। और आपके शहर में ईपीएफओ दफ्तर न होने के कारण आप ये सोच रहे हैं कि आपको दूसरे शहरों में भटकना पड़ेगा, तो आपके लिए राहत भरी खबर है। आपको सिर्फ महीने की 27 तारीख याद रखनी होगी। क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) निधि आपके निकट 2.0 स्कीमत लेकर आई है। जिसके तहत ईपीएफओ हर महीने की 27 तारीख को आपके शहर पहुंचती है जहां आकर आप अपनी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। 

EPFO का निधि आपके निकट कार्यक्रम देश के 5 करोड़ से अधिक EPFO धारकों के लिए शुरू की गई खास स्कीम है। इसके माध्यम से ईपीएफओ देश के सभी जिलों में बड़े पैमाने पर पहुंच रही है। इस कार्यक्रम की शुरुआत इसी साल 27 जनवरी को शुरू की गई थी। 

क्या है निधि आपके निकट 2.0 प्रोग्राम

EPFO ने अपने अंशधारकों की शिकायत निवारण के लिए एक खास प्रोग्राम तैयार किया है। इस कार्यक्रम में एक हेल्प डेस्क बनाई जाएगी, जहां सदस्यों को ऑनलाइन दावा करने आदि जैसी ऑनलाइन सेवाएं मिलेंगी। EPFO के शिकायत पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा और प्राथमिकता पर हल किया जाएगा।

हर महीने 27 तारीख को होता है कार्यक्रम 

’निधि आपके निकट’ एक कार्यक्रम है जहां EPFO के हितधारक शिकायत निवारण के लिए EPFO फील्ड कार्यालयों में आते हैं। निधि आपके निकट 2.0 के तहत, EPFO हितधारकों तक पहुंचेगा, जिससे देश के सभी जिलों में संगठन की पहुंच में वृद्धि होगी। कार्यक्रम का उद्देश्य हर महीने एक ही दिन देश के सभी जिलों तक पहुंचना है। निधि आपके निकट 2.0 हर महीने की 27 तारीख को आयोजित होती है। यदि महीने की 27 तारीख को छुट्टी है, तो यह अगले कार्य दिवस पर आयोजित की जाएगी।

500 शहरों में लोगों को सुविधा 

"निधि आपके निकट" की पहुंच को मजबूत करने और बढ़ाने से देश के 500 से अधिक जिले जहां EPFO कार्यालय नहीं हैं, को कवर किया गया है। सदस्यों को सामाजिक सुरक्षा और निर्बाध सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं। EPFO ने सभी हितधारकों से आग्रह किया है कि वे इस कार्यक्रम को सफल और प्रभावी बनाने के लिए शिविरों में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement