Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. घर खरीदने के लिए ऐसे करें सेविंग, टैक्स में छूट की भी है योजना

अगले फाइनेंशियल ईयर में खरीदना चाहते हैं घर तो ऐसे प्लान करें सेविंग, टैक्स की भी कर पाएंगे बचत

अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग कई वर्ष तक सेविंग करते हैं। इसके बावजूद भी संपत्ति की बढ़ती कीमतों के कारण घर नहीं खरीद पाते हैं। घर खरीदने के लिए सेविंग प्लान बनाना जरूरी है। इसके जरिए आप आसानी से टैक्स में भी छूट ले पाएंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 10, 2023 22:15 IST
Money Saving Tips for buying home- India TV Paisa
Photo:CANVA घर खरीदने के लिए मनी सेविंग टिप्स

Home Loan: घर खरीदने के लिए मोटे पैसे की जरूरत पड़ती है। कम पूंजी में इसे खरीद पाना काफी मुश्किल है। घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग सालों साल सेविंग करते हैं। इसके बावजूद भी घर खरीदने लायक रकम इकट्ठा नहीं कर पाते हैं। क्या आप भी अगले फाइनेंशियल ईयर में खरीदना चाहते हैं घर? इसके लिए मनी सेविंग प्लान होना जरूरी है। इसके जरिए ही कम समय में अधिक पैसे इकट्ठा कर आसानी से घर खरीद सकते हैं। इन कर मनी सेविंग टिप्स और ट्रिक को नहीं करें नजर अंदाज।

घर खरीदने के लिए म्युचुअल फंड में करें निवेश

अगर आपके पास पहले से ही कुछ सेविंग हो तो इसके जरिए आप और भी जल्दी अधिक से अधिक कमाई कर आप घर खरीदने के लिए रकम इकट्ठा कर सकते हैं। म्युचुअल फंड जोखिम भरा है लेकिन इसके जरिए कम समय में सेविंग पर अधिक लाभ कमाना मुमकिन है। 8 से 10 परसेंट तक बहुत ही आसानी से म्युचुअल फंड के जरिए कमाई कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अलग-अलग योजनाओं में निवेश करने आपको टैक्स सेविंग करने में भी आसानी होगी।

घर खरीदने के लिए महिलाएं भी कर सकती है फाइनेंशियल मदद

आज के समय में पुरुष और महिलाएं दोनों ही मिलकर कॉरपोरेट सेक्टर में कम कर रही है। वहीं दूसरी तरफ कुछ महिलाएं ऐसी भी है जिनके पास हुनर होने के बावजूद भी केवल घर का काम करती है। अगर आप अगले फाइनेंशियल ईयर तक घर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए महिला की मदद ले सकते हैं। अगर पति और पत्नी दोनों ही कमाई कर तो पैसों की बचत कर पाना काफी आसान है। इस तरह आप एक व्यक्ति की कमाई से घर चला कर दूसरे की कमाई को से कर पाएंगे।

घर खरीदने के लिए एक निश्चित रकम करें सेव

घर खरीदने के लिए हर महीने आप अलग एक निश्चित रकम से कर रख सकते हैं। इस घर में रखने की बजाय अब किसी ऐसे अकाउंट में रखें जिसमें अधिक से अधिक ब्याज दर मिल सके। सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें निवेश करने के बाद आप इन पैसों पर और भी अधिक ब्याज दर ले सकते हैं। स्टांप शुल्क, पंजीकरण शुल्क से बचने के लिए आप घर को किसी महिला के नाम रजिस्टर करवाएं। अगर आप जल्दी घर खरीदना चाहते हैं तो होम लोन भी एक सही विकल्प हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement